Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 9, 2022

घर-घर तिरंगा फहराकर क्रांतिवीरो को याद करें : राज्यमंत्री प्रहलाद भारती


ग्राम कांकर में मनाया भारत छोडो आंदोलन दिवस

शिवपुरी। युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत अमर युवक मण्डल कांकर के सहयोग से ग्राम कांकर में आयोजित किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के उपाध्यक्ष एवं पोहरी के पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने गांधी जी के चित्र पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन किया। भारत छोडो दिवस के अवसर पर उन्होनें कहा कि 8 अगस्त 1942 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अग्रेजों भारत छोडो आन्दोलन की शुरूआत की थी एवं करो या मरो का नारा दिया और इस आंदोलन से देश की आम जनता को जोडा था।

श्री भारती ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर सम्पूर्ण देश में घर-घर तिरंगा अभियान चल रहा हैं हम सबको भी उसमें भागीदारी कर स्वतंत्रता के उन सभी ज्ञात-अज्ञात क्रांतिकारियों को याद करना चाहिए जिन्होने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। नेहरू युवा केन्द्र के पर्यवेक्षक राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि इस वर्ष हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहै है इसके तहत नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा पूरे देश में अनेको कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा सम्पूर्ण देश में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने युवा मण्डलों के सहयोग से घर घर झण्डा फहराया जावेगा। 

नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा भी युवा मण्डल व एनवायव्ही के सहयोग से लगभग 300 ग्रामों में घर घर झण्डा के तहत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यहां ग्राम के वरिष्ठ समाज सेवियों का श्रीफल एवं फूलमालाओं से से सम्मान किया गया। युवाओं को स्वच्छता की शपथ व वृक्षारोपण के साथ साथ घर-घर तिरंगा अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गई। कार्यक्रम में विशेष अतिथि राजेन्द्र सिंह, मण्डल अध्यक्ष जसपाल सिंह बैस,  अमर युवक मण्डल कांकर अध्यक्ष चन्दन सिंह, कार्यक्रम अध्यक्ष सरपंच शिशु पाल सिंह आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर रामनरेश रावत, जगदीश शिवहरे, कैलाश धाकड़, पवन शर्मा, रामनिवास धाकड़, देवेंद्र कुशवाह, श्रीकृष्ण रावत जनपद सदस्य, राकेश रावत आदि भी उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment