Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 7, 2022

विश्व स्तनपान सप्ताह समापन मेडिकल कालेज में क्वीज प्रतियोगिता के साथ किया





स्वस्थ बचपन-खुशहाल भविष्य के लिए आवश्यक है बेहतर पोषण, नवजात के लिए स्तनपान है पहला टीका : डॉ. पवन जैन


शिवपुरी। दुनियाभर में अगस्त महीने के पहले हफ्ते को 'विश्व स्तनपान सप्ताहÓ के रूप में मनाया जाता है। इसके लिए शक्ति शाली महिला संगठन, महिला बाल विकास, ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन,  स्वास्थ विभाग एवम मेडीकल कॉलेज शिवपुरी द्वारा  नवजात के लिए स्तनपान के महत्व को लेकर माताओं को सूचित और जागरूक करने के उद्देश्य से अनेक जागरूकता पैदा करने वाले कार्यक्रम साल 2022 के लिए विश्व स्तनपान सप्ताह का थीम के तहत जिसमे स्टेप फॉर ब्रेस्टफीडिंग: एजुकेट एंड सपोर्ट। इस थीम के साथ वैश्विक स्तर पर नवजात स्वास्थ्य कल्याण के लिए स्तनपान को प्रोत्साहित किया बच्चे के शुरुआती विकास में इसकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहती है इस बात पर जोर दिया। 

स्तनपान सप्ताह का समापन एसवीआरएस मेडीकल कॉलेज में क्विज प्रतियोगिता के साथ जिसको की शक्ति शाली महिला संगठन, ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन स्वास्थ्य विभाग एवम मेडिकल कॉलेज ने संयुक्त रूप से किया जिसमे की चीफ गेस्ट सीएमएचओ डॉक्टर पवन जैन ने क्विज प्रतियोगिता के विजेता अंडर ग्रेजुएट डॉक्टर को प्रमाण पत्र, ट्राफी एवम एक एक पौधा प्रदान करते हुए कहा की स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ बचपन को मुख्य आधार माना जाता है। जीवन के पहले 1000 दिन (गर्भधारण से बच्चे के दूसरे जन्मदिन के बीच का समय) बच्चों के विकास का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मेडीकल कॉलेज के डीन डॉक्टर केवी वर्मा ने कहा कि गर्भावस्था से लेकर बच्चे के जन्म तक किसी कुशल परिचारक और चिकित्सक का साथ भी आवश्यक होता है, हाल के वर्षों में इस दिशा में काफी सुधार हुआ है, जिसका सुखद परिणाम मातृ-शिशु मृत्युदर में कमी के रूप में देखने को मिल रहा है। 

जन्म के पहले घंटे के भीतर ही बच्चे को स्तनपान शुरू कराने पर जोर दिया जाता है। प्रोग्राम में पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट के एचओडी डॉक्टर एस के जैन, डॉक्टर प्रियंका बंसल ने भी सम्बोधित किया। भाग लेने वाले अतिथियों को एक-एक पौधा, विजेताओं को पौधा, ट्रॉफी एवम प्रमाण पत्र प्रदान किया। प्रोग्राम में मेडिकल कॉलेज के दो सो से अधिक टीम ए टीम बी टीम सी के डॉक्टर स्टूडेंट्स, कॉलेज के प्राध्यापक डॉक्टर राजेश अहिरवार, डॉक्टर इला गुजरिया के साथ शक्ति शाली महिला संगठन की टीम एवम कॉलेज के प्रोफेसर्स ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment