Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, April 10, 2023

यदि डोपिंग केस में पकड़े गए तो भविष्य हो जाएगा बर्बाद, इससे बचे : एसपी रघुवंशी प्रसाद




श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में खेल विभाग ने लगाया डोपिंग प्रशिक्षण शिविर

शिवपुरी-यूं तो खेल कोई भी हो लेकिन उसमें अनुशासन और स्वस्थ फिटनेस आवश्यक है लेकिन कई बार देखने में आया है कि खेलों में प्रतिस्पर्धा के चलते कई खिलाड़ी तमाम तरह के नशे को भी ग्रहण कर लेते है, जिसे डोपिंग कहा जाता है और इस डोपिंग के केस में यदि कभी पकड़े गए तो ना केवल भविष्य बर्बाद हो जाएगा बल्कि इससे शरीर बीमारियों का घर भी बन सकता है इसलिए इससे बचें, चाहे आप किसी खेल के खिलाड़ी हो या फिर प्रशिक्षक, यदि आप गलत चीजों का सेवन करते पाए गए तो फिर जिंदगी भर के लिए वैन हो सकते हैं, इसलिए हमेशा डोपिंग से बचे। उक्त उद्गार व्यक्त किए पुलिस अधीक्षक रघुवंश प्रसाद ने जो स्थानीय श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय खेल परिसर में आयोजित डोपिंग से बचाव जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

इस दौरान डॉक्टर भूपेंद्र शर्मा भी मौजूद रहे जिन्होंने डोपिंग को लेकर बताया कि एनाबॉलिक स्टेरॉइड, ईरीथ्रोपॉयटीन, स्टैनोजोलोल, जैसी कई दवाइयां वेन है, यदि इनका सेवन करते हैं तो फिर आप डोपिंग केस में पॉजिटिव पाए जाएंगे और यदि ऐसा होता है तो फिर आप कभी भी खेल का हिस्सा नहीं बन सकेंगे इसके अलावा परीक्षण के दौरान यदि यह सिद्ध होता है तो फिर आप पर जीवन भर के लिए खेल पर प्रतिबंध लग जाएगा। और यह न केवल आपके लिए हानिकारक होगा, वरन आप हमेशा के लिए खेलने से वंचित हो जाएंगे। 

यहां डोपिंग का यह प्रशिक्षण जागरूकता शिविर का आयोजन किया जिला खेल अधिकारी डा.के.के.खरे ने जिनके द्वारा इस जागरूकता शिविर में विभिन्न खेलों से जुड़े खिलाड़ी, कोच एवं प्रशिक्षक मौजूद रहे जिन्होंने डोपिंग के नियम, उसके कारण, बचाव आदि को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की। यहां डोपिंग को लेकर नसीहत विशेषज्ञों द्वारा कार्यक्रम के दौरान पीएफआई फाउंडेशन के डॉक्टर जितेंद्र शर्मा, डॉ योगेंद्र ने दी। आयोजन के दौरान स्कूल शिक्षा विभाग से महेंद्र सिंह तोमर, जूडो प्रशिक्षक शिशुपाल सिंह रघुवंशी, हॉकी कोच श्रीगीता लखेरा आदि सहित कार्यक्रम के दौरान 400 खिलाड़ी, शिक्षक, प्रशिक्षण और खेल शिक्षकों ने आयोजन में भागीदारी कर इस आयोजन की महत्ता को जाना। अंत में सभी के प्रति आभार प्रदर्शन जिला खेल अधिकारी डा.के.के.खरे के द्वारा व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment