Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 12, 2023

गर्भवतियों को समय पर प्रोत्साहन राशि देना, सराहनीय कार्य : कलेक्टर


हृदय रोगी बच्चों के उपचार हेतु 17 अप्रैल को शिविर आयोजित करने के निर्देश

शिवपुरी-स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने गर्भवती महिलाओं को प्रथम त्रैमास में शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली प्रोत्साहन राशि समय पर भुगतान किए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की सराहना की। बैठक में इसके साथ कलेक्टर स्वास्थ्य योजनाओं और कार्यक्रमों की जमीनी स्थिति से रूबरू हुए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा के साथ जन कल्याणकारी प्रस्ताव भी रखे गए। जिन्हें समिति की स्वीकृति के उपरांत क्रियान्वित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कलेक्टर शिवपुरी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों सहित सीबीएमओ, वीपीएम, बीसीएम, बैम उपस्थित रहे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जैन ने बताया कि बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएम हेल्प लाईन में प्राप्त समस्याओं का निराकरण, जेएसवाय, पीएसवाय के भुगतान, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीकाकरण कार्यक्रम, आरबीएसके, मलेरिया, कुष्ठ, टीबी, मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम, कोविड-19 का संचरण एवं तैयारियां, एनआरसी आदि की समीक्षा की गई। जिस पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एच.बी.शर्मा, डॉ.अलका त्रिवेदी द्वारा समीक्षा हेतु जानकारी प्रस्तुत की गई। 

बैठक में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी द्वारा मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए गर्भवती महिलाओं को प्रथम त्रैमास में ही समयानुसार भुगतान किए जाने की सराहना कर कार्य को निरंतर रखने की बात कही। आरबीएसके कार्यक्रम में बाल रोगियों का उपचार हेतु 17 अप्रैल को एसआरसीसी चिल्ड्रन हॉस्पिटल मुम्बई द्वारा आयोजित हृदय रोग निदान शिविर के प्रचार प्रसार के साथ आरबीएसके चिकित्सकों से संवाद करने को कहा।

No comments:

Post a Comment