Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 6, 2023

कलेक्टर के निर्देश पर शहर को जाम से मुक्ति दिलाने को लेकर यातायात विभाग बना रहा दूसरा हॉकर्स जोन


हाथ ठेलों को बीच बाजार से हटाकर हॉकर्स जोन में किया जाएगा विस्थापित

शिवपुरी-जिला कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के द्वारा नगर को जाम से मुक्ति दिलाए जाने को लेकर अनूठी पहल नगर पालिका, यातायात विभाग एवं तहसील के माध्यम से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है जिसके क्रम में यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा एवं नपा सीएमओ डॉ.के.एस. सगर के निर्देशन में मिलकर नगर के ऐसे स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है जहां शहर के बीचों-बीच लगने वाले हाथ ठेलों को विस्थापित किया जा सके। इसे लेकर एक ओर जहां पुरानी अनाज मण्डी परिसर को हॉकर्स जोन के रूप में सभी सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है तो वहीं अब दूसर हॉकर्स जोन पुराना बस स्टेण्ड परिसर के पीछे स्थित प्रांगण को भी तैयार किया जा रहा है जहां फिजीकल, माधवचौक, विष्णु मंदिर आदि स्थानों पर लगने वाले हाथ ठेलों को स्थान दिया जाएगा। 

हालांकि अब भी कई हाथ ठेला चालकों ने इन नए हॉकर्स जोन बनाए जाने का विरोध किया है और विरोध स्वरूप हाथ ठेला चालक अपने ठेलों को भी यहां नहीं लगा रहे है। एक ओर जहां फल एवं सब्जी मण्डी को मल्टी पार्किंग बनाने को लेकर निर्माण किया होना है इसलिए यहां से फल वालों को भी विस्थापित करते हुए झांसी रोड़ पर स्थापित फल एवं सब्जी मण्डी में पहुंचाने को लेकर तैयारियां की जा रही है तो वहीं अब शहर के अनेकों स्थानों पर लगने वाले हाथ ठेलों को भी शहर के बीच से हटाकर हॉकर्स जो भेजे जाने को लेकर कार्य किया जा रहा है।

इसी क्रम में शनिवार को दूसरा हॉकर्स जोन बनाने की तैयारी पुराना बस स्टैंड राजपैलेस होटल के सामने सफाई अभियान शुरू करते हुए किया गया यहां जेसीबी की सहायता से जार-झखड़ों को हटाकर एक खुला मैदान बनाया जाएगा ताकि यहां माधवचौक, फिजीकल और विष्णु मंदिर सहित आसपास लगने वाले हाथ ठेलो को स्थापित किया जा सके। यहां अभी यातायात विभाग, तहसील व नपा अमले के द्वारा पुराना बस स्टैंड के पास दूसरे हॉकर्स जोन के लिए मौजूद अतिक्रमण हटाया जा रहा है।

इनका कहना है-
हम शहर को जाम से मुक्ति दिलाना चाहते है और इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर हॉकर्स जोन बनाए जा रहे है ताकि हाथ ठेला चालक यहां से अपना कारोबार करें, हालांकि शुरूआत में थोड़ा परेशान होंगें लेकिन बाद में व्यवस्थित हो जाएगा।
रविन्द्र चौधरी
कलेक्टर, शिवपुरी

अभी हमने एक हॉकर्स जोन पुरानी अनाज मण्डी परिसर को बना दिया है और शहर में अब कहीं भी हाथ ठेले नजर नहीं आऐं, इसके लिए दूसरा हॉकर्स जोन पुराना बस स्टेण्ड क्षेत्र में बनाया जा रहा है ताकि आसपास के हाथ ठेले यहां आकर अपना कारोबार कर सके, इससे शहर भी साफ-स्वच्छ और जाम से मुक्त नजर आएगा।
रणवीर यादव
यातायात प्रभारी, यातायात विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment