Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, May 17, 2023

हाइपरटेंशन महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में ज्यादा होता है : डॉक्टर दीपक गौतम


भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर किया मरीजों का रक्तचाप परीक्षण


शिवपुरी-  भारतीय जनता पार्टी चिकित्सा प्रकोष्ठ जिला इकाई द्वारा आज विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर रक्तचाप परीक्षण शिविर का आयोजन स्थानीय सुखदेव हॉस्पिटल में किया गया इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राजू बाथम , मुख्य वक्ता विषय विशेषज्ञ डॉक्टर दीपक गौतम, चिकित्सा प्रकोष्ठ जिला संयोजक डॉक्टर शैलेंद्र गुप्ता, जनभागीदारी अध्यक्ष पीजी कॉलेज श्री अमित भार्गव ,भाजपा जिला कार्यालय मंत्री डॉ राकेश राठौर  सहित चिकित्सक गण उपस्थित हुए।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए चिकित्सा प्रकोष्ठ जिला संयोजक डॉ शैलेंद्र गुप्ता ने बताया कि हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष 17 मई को 'वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे' मनाया जाता है। इस दिन लोगों को हाइपरटेंशन के प्रति जागरूक किया जाता है। हाइपरटेंशन किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता हैं। 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस यानी 'साइलेंट किलर' के बारे में दुनिया भर में आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस अथवा विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जा रहा है। भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा आज इस उद्देश्य इस सुरक्षा परीक्षण शिविर का आयोजन स्थानीय सुखदेव हॉस्पिटल पर किया गया है जिसमें मरीजों का  रक्तचाप परीक्षण, हाइपरटेंशन से बचाव की जानकारी एवं उपचार के बारे में बताया जाएगा

हाइपरटेंशन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा- डॉक्टर दीपक गौतम कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में जानकारी देते हुए विषय विशेषज्ञ डॉक्टर दीपक गौतम ने कहा कि

 हाई ब्लडप्रेशर या हाईपरटेंशन का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है। इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे- फैमिली हिस्ट्री, तनाव, गलत खानपान और लाइफ स्टाइल आदि। लेकिन इससे बचने के लिए न केवल डाइट और लाइफ स्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है बल्कि तनाव को कम करना और शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है।

 आजकल 18 साल से 50 वर्ष के लोग हाइपरटेंशन के अधिक शिकार हैं। हालांकि साठ साल की उम्र से पहले पुरुषों में उच्च रक्तचाप का खतरा ज्यादा रहता है, पर बाद में स्त्री-पुरुष दोनों में ही खतरे की आशंका बराबर होती है। 

 जिस व्‍यक्‍ति को गुस्‍सा ज्‍यादा आता है, उनमें ब्‍लडप्रेशर, हाइपरटेंशन, गंभीर रूप से पीठ में दर्द की शिकायत देखी गई है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को पेट की शिकायत भी हो सकती है। हाइपरटेंशन से बचाव के लिए हमें नमक की मात्रा को कम तथा अपने दिनचर्या में व्यायाम और योग को महत्व देना चाहिए

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राजू बाथम ने कहा कि व्‍यक्‍ति की भावनाएं (सोच), विचार और आदत में अंतर्संबंध होता है। विचार, सोच को प्रभावित करते हैं और सोच से आदत बदलती है। दूसरे पहलू पर विचार करें तो आपकी आदतें भी विचार में और फिर विचार भावनाओं में परिवर्तन लाते हैं। इन तीनों में से किसी एक में भी बदलाव आने पर बड़ा बदलाव दिखाई देता है।

इसके लिाए आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए। इससे बीमारियों के होने से बच सकते हैं। इसके अलावा जो भी लोग शराब या धूम्रपान करते हैं। उन सभी लोगों को इस तरह के नशीले पदार्थों से बचना चाहिए। हमारे घरों में भी रोगों से बचाव एवं सुरक्षा के प्राकृतिक नुक्से रहते हैं हमारे किचन में ही पाए जाने वाले सभी सामानों में औषधि गुण होते हैं जिन का सही उपयोग हमें रोगों से बचाने में कारगर होता है।

कार्यक्रम में जानकारी देते हुए जनभागीदारी अध्यक्ष श्री अमित भार्गव ने बताया कि आज की दिनचर्या में काफी बदलाव आ गया है हम शारीरिक श्रम ना के बराबर करते हैं और हमारी दिनचर्या में खान-पान भी सही समय पर नहीं करते हमें रोगों से बचने के लिए अपने खानपान की पद्धति में बदलाव लाना होगा और योग और व्यायाम करना अपनी नियमित आदत में लाकर रोगों से बच सकते हैं क्योंकि रोग से बचाव ही रोग का उपचार होता है । कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राकेश राठौर एवं आभार डॉ वीरेंद्र सिंह वर्मा ने किया।

आज के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राजू बाथम, चिकित्सा प्रकोष्ठ जिला संयोजक डॉ शैलेंद्र गुप्ता, विषय विशेषज्ञ मुख्य वक्ता डॉ दीपक गौतम, जनभागीदारी अध्यक्ष श्री अमित भार्गव ,जिला कार्यालय मंत्री डॉ राकेश राठौर, चिकित्सा प्रकोष्ठ विधानसभा सह संयोजक डॉ वीरेंद्र वर्मा, डॉक्टर नृपेंद्र रघुवंशी, डॉक्टर डॉक्टर होमसिंह धाकड़ ,डॉक्टर दिलीप मुद्गल सहित सैकड़ों की संख्या में मरीज उपस्थित हुए जिनका रक्तचाप परीक्षण किया गया।

No comments:

Post a Comment