Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 28, 2023

टाइगर हमारी फैमिली का हिस्सा है: श्रीमति अहिरवार


दून पब्लिक स्कूल में हुआ टाइगर डे का भव्य आयोजन

शिवपुरी-डिप्टी डायरेक्टर माधव नेशनल पार्क शिवपुरी एवं टाईगर प्रोजेक्ट प्रभारी श्रीमति प्रतिभा अहिरवार (आई.एफ.एस.) एवं असिस्टेन्ट डायरेक्टर, स्टेट (फॉरेस्ट सर्विस) अनिल सोनी के मुख्य आतिथ्य में प्रतिष्ठित दून पब्लिक स्कूल के सभागार में विश्व बाद्य दिवस का आयोजन किया गया। दून स्कूल के डायरेक्टर डाँ. खुशी खान एवं शाहिद खान ने अतिथिगण को बुके प्रदान कर अभिनन्दन किया तथा टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित टाइगर एन्थम फिल्म का प्रदर्शन किया गया। अखलाक खान ने बाघ दिवस के आयोजन की भूमिका प्रस्तुत करते हुए कहा कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर विकास की अवधारणा गलत है। 

पर्यावरण संतुलन के लिए कुछ हिस्सा प्रकृति को लौटाना ही होगा। तभी जल-जंगल-जमीन और जानवर सुरक्षित रह सकेंगें और उन्हीं से मानव जाति का अस्तित्व भी जुड़ा हुआ है। मुख्य अतिथि श्रीमति प्रतिभा अहिरवार (आई.एफ.एस.) डिप्टी डायरेक्टर माधव नेशनल पार्क एवं टाईगर प्रोजेक्ट इंचार्ज ने बच्चों के साथ संवाद करते हुए बताया कि ग्लोबल टाईगर फोरम ने विश्व बाघ दिवस 29 जुलाई को मनाए जाने का निर्णय लिया था। भारत में टाइगर की संख्या अपेक्षानुरूप बढ रही है। टाइगर की उपस्थिति जंगल की सेहत का प्रतीक होता है। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन दून पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर शाहिद खान के द्वारा व्यक्त किया गया। अतिथिगण को स्कूल डायरेक्टर डाँ. खुशी खान ने प्रतिक चिन्ह भेंट कर अभिनन्दन किया व संचालन अखलाक खान ने किया।

छात्र-छात्राओं ने किए सवाल
छात्र कथांश जैन,सारांश, दृष्टि,तनीषा,रिशिका ने सवाल किए कि टाईगर का प्रिय भोजन क्या है, ये मुख्यत: कहा रहना पंसद करते है, कितनी रफ्तार से दौड सकते है, इनकी उम्र क्या होती है, अगर टाइगर जंगल में न हो तो क्या होगा जैसे सवालों की बौछार की तब डिप्टी डायरेक्टर श्रीमति प्रतिभा अहिरवार एवं असिस्टेंट डायरेक्टर नेशनल पार्क अनिल सोनी ने बारी बारी से बच्चों को जबाव दिए इसका असर ये हुआ कि सभी छात्र  आसानी से समझ पाये कि जल,जंगल,जानवर मानव अस्तित्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। श्रीमति अहिरवार ने कहा कि 29 जुलाई को टाइगर की संख्या राज्यवार जारी की जायेगी जिसमें उम्मीद है कि मध्यप्रदेश इसमें  अब्बल रहेगा ऐसी हम कामना करते है।

No comments:

Post a Comment