Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, August 14, 2023

शिवपुरी की धरती ने दिए अनेक स्वतंत्रता संग्राम सैनानी : जिलाधीश


सरस्वती शिशु मंदिर के भैया बहिनों द्वारा निकाली गई तिरंगा यात्रा

शिवपुरी- भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर देश भर में मनाए जा रहे हर घर तिरंगा के अवसर एवं अखण्ड भारत दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के भैया बहिनों द्वारा शहर के विभिनन मार्गों से तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस अवसर पर अतिथि के रूप में उपस्थित जिले जिलाधीश रविन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि शिवपुरी जिले की धरती ने अनेकों अनेक स्वतंत्रता संग्राम सैनानी दिए थे उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता।

इसीलिए उनके जिले भर में उनके नाम की शिलापट्टिकाऐं और उनके बलिदान को पंचायत के माध्यम से बताने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के मन में भारत माता के प्रति भावना और अधिक जागृत हो इसके लिए हर घर तिरंगा के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्हें खुशी है कि इसी कार्यक्रम के तहत सरस्वती शिशु मंदिर के भैया बहिनों द्वारा शहर में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है। यह तिरंगा यात्रा निश्चित रूप से विद्यालय के भैया बहिनों के मन और दिलों में भारत माता के प्रति भावना और अधिक जागृत होगी।

इस अवसर पर भारत विभिषका पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कार्यवाह राजेश भार्गव ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद भारत को आताताई शक्तियों ने तीन भागों में बंग्लादेश, पाकिस्तान और भारत के रूप में टुकड़े कर दिए थे। यह आज याद करने का दिन है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में जिन स्वतंता संग्राम सैनानियों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था उनके प्रति हमारे मन में अपार श्रृद्धाभाव होना चाहिए। 

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथि के रूप में उपस्थित पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा, विद्या भारती के प्राताध्यक्ष मोहन गुप्त, जिलाधीश रविन्द्र कुमार चौधरी, विभाग कार्यवाह राजेश भार्गव, विद्यापीठ के प्रबंधक पवन शर्मा ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

 तत्पश्चात तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। घोष के साथ तिरंगा यात्रा सरस्वती शिशु मंदिर अस्पताल चौराहे से प्रारंभ होकर कोर्ट रोड़, माधव चौक चौराहा, गुरूद्वारा  से होते हुए राजेश्वरी रोड़ होते हुए तात्याटोपे समाधि स्थल पर पहुंची जहां शहीद तात्याटोपे चित्र पर अतिथियों द्वारा पुष्पमाला अर्पित कर उन्हें नमन किया। कार्यर्क्रम का संचालन विद्यालय की दीदी ज्योति सैन, आभार प्रदर्शन व्यवस्थापक उमेश भारद्वाज और स्वागत प्राचार्य उमेश प्रधान द्वारा किया गया। 

No comments:

Post a Comment