Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, September 11, 2023

कैदीयों की बताए एडस और टीबी के लक्षण तथा दुषप्रभाव


स्वास्थ्य विभाग ने जिला जेल में लगाया शिविर

शिवपुरी- स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला जेल में कैदीयों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कैदियों की एचआईवी एडस  का टेस्ट किट द्वारा किया गया तथा टीबी एवं हेपेटाईटिस के सैंपल कलेक्ट किए गए। इसके अतिरिक्त एडस एवं क्षय रोग के लक्षण सहित उनके दुषप्रभाव बताए गए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला क्षय अधिकारी के नेतृत्व में जिला जेल में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर आज 11 सितम्बर 2023 से प्रारंभ होकर 16 सितम्बर 2023 तक चलेगा। शिविर में रोगियों का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही विशेष रूप से 17 संभावित कैदीयों का एचआईवी टेस्ट किट के माध्यम से किया गया।  जिसमें सभी रोगी प्रथम जांच में निगेटिव पाए गए। इसके अलावा हेपेटाइटिस के 22 तथा टीवी के 19 संभावित रोगियों के सैंपल कलेक्ट किए गए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में वीहेवीयर चेंज कम्यूनीकेशन के तहत एडस काउंसलर सादिक खान ने रोगियों को बताया कि एडस कोई रोग नही है,लेकिन इससे अधिक कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नही है। यह रोग न केवल असुरक्षित यौन संबंधों से होता है बल्कि असवधानी बस अनजाने में संक्रमित सुई, सेविंग ब्लेड से भी हो सकता है। शिविर में टीबीएचवी नरेन्द्र कुशवाह ने क्षय रोग के कारण व बचाव के उपयों से कैदीयों को अवगत कराया और कहा कि एक क्षय रोगी अपने जीवन काल में 10 अपनों को रोग से ग्रसित कर देता है इसलिए आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों को समझने और अपनाने की आवश्यकता है। शिविर में काउंसलर राजकुमार माथुर, जेल अधीक्षक रमेश चंद्र आर्य, जेलर दिलीप  सिंह, डॉ जलज शर्मा, एलटी ब्रजेश कुशवाह, मुरारी सिंह दांगी, अर्जुन बधेल उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment