Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, March 24, 2024

होलिका दहन के बाद आज मनाई जाएगी रंगोत्सव की भव्य होली



आचार संहिता के पालन में मनाया जाएगा त्यौहार, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी रहेगा तैनात

शिवपुरी- अपने बुराईयों और द्ववेष भावनों को होलिका दहन में नष्ट करने के बाद आज नगर में बड़े उत्साह और उल्लास के साथ रंगोत्सव का पर्व होली खेली जाएगी। इसे लेकर नगर में एक ओर जहां सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस तैनात रहेगी तो वहीं हुड़दंगियों के लिए पुलिस का मार्च भी विभिन्न स्थानों पर जारी रहेगा। कलेक्टर रविन्द्र चौधरी व पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने सभी आमजन से प्रेम व सद्भाव के साथ होली का त्यौहार मनाने की अपील की है। लोकसभा चुनावों के बीच आचार संहिता के पालन में इस बार होली का त्यौहार बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। हालंाकि आज मदिरा सेवन की सभी दुकानें बंद रहेगी बाबजूद इसके यदि कोई हुड़दंगी या नशा करते हुए पाया जाता है तो इसके लिए पुलिस बल भी तैनात है। नगर में अनेकों स्थानों पर होली खेलने को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए है। वहीं कई जगह रंग-गुलाल के साथ होली का यह त्यौहार मनाया जाएगा।
सरलता और सजगता से त्यौहार मनाने की अपील
बाल संरक्षण अधिकारी राघवेन्द्र शर्मा ने सरलता और सजगता से होली का त्यौहार मनाने की अपील करते हुए बताया कि होली रंग बिरंगे रंगों का ही नहीं बल्कि प्रेम,सद्भाव और भाईचारे का पवित्र त्यौहार है। बसंत ऋतु के आगमन पर मनाया जाने वाला यह भारतीय त्यौहार शैतानी शक्तियों के खिलाफ अच्छाई की विजय के रुप में हर साल मनाया जाता है। साल के फाल्गुन महीने में मनाया जाने वाला यह अत्यंत प्राचीन पर्व है। इस दिन बच्चे बड़े और युवा रंगो से रंगीन खेल खेलते है। उत्साह से भरा यह होली का त्यौहार हमारे लिये एक दूसरे के प्रति स्नेह और निकटता लाने का काम करता है। इसमें लोग आपस में मिलते है, गले लगते है और एक दूसरे को रंग और अबीर लगाते है।
होली के दौरान यह सावधानियां बरतें
बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने इस त्यौहार के दौरान हमें कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है। आज कल बाजार में कई केमिकल युक्त रंग (कलर) आ रहे है,जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए प्राकृतिक केमिकल रहित रंगों का ही उपयोग करें। हो सके तो रंगों के बजाय गुलाल, रोली आदि का उपयोग करें तो बेहतर होगा। रंग-गुलाल लगाते समय यह ध्यान रखें कि वह आंख, कान में न जाने पाए। पशु- पक्षियों पर रंग- गुलाल न डालें,क्योंकि वो उसे साफ करने के लिए अपनी जीभ का उपयोग करते है,जिससे वह उनके पेट में चला जाता है उससे वे बीमार भी हो सकते है। रंग के त्यौहार को तरंग का त्यौहार मत बनाइये, होली के अवसर पर नशीली बस्तुओं से दूरी रखें।

No comments:

Post a Comment