Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, April 23, 2024

पुरानी शिवपुरी इमामबाड़ मार्ग पर घरों के आंगन से ओवरफ़्लो हो रही नाली!


कचरा वाहन को लेकर भी वार्डवासियों ने जताई नाराजगी, पार्षद ने भी दिखाया रोष, की कार्यवाही की मांग

शिवपुरी-शहर के पुरानी शिवपुरी इमामबाड़ा सहित अन्य क्षेत्रों में एक ओर जहां कचरा गाड़ी की समस्या है तो वहीं दूसरी ओर नालियों की साफ-सफाई ना होने से घरों के आंगन से नालियां ओवर फ्लो हो रही है। यहां मदन राठौर सायकल वालों के घर के आंगन में प्रवेश करते हुए गंदगी से रूबरू होना पड़ रहा है एक ओर जहां वह अपने कारोबार को नहीं कर पा रहे तो दूसरी ओर आंगन से निकलने वाली गंदगी के कारण पूरा माहौल खराब हो रहा है। यहां आए दिन लोग इस गंदगी से बीमार हो रहे है साथ ही गंदगी युक्त जीवन जी रहे है। यहां के वार्डवासियों की इस समस्या का समाधान भी अब तक वार्ड पार्षद और नगर पालिका नहीं करा पाई है। इसे लेकर कई बार वार्डवासियों ने भी अपनी शिकायत दर्ज कराई लेकिन परिणाम वही ढाक के तीन पात और आज भी वार्डवासी इस गंदगी का दंश झेलने को मजबूर है। इसके साथ ही वार्डों में कचरा वाहन को लेकर भी वार्डवासियों ने नाराजगी जताई है और यहां के वार्ड पार्षद राजू गुर्जर ने भी रोष दिखाते हुए इस मामले में संबंधित कचरा ठेकेदार व पूरे मामले की जांच की मांग की है।

सुबह की बजाए दोपहर में पहुंच रही कचरा गाड़ी
अमूमन देखा जाता है कि नगर पालिका द्वारा कचरा एकत्रित करने के लिए कचरा वाहनों को सुबह ही नगर के वार्डों में भेजा जाता है लेकिन इन दिनों यहां कचरा गाड़ी व संबंधित ठेकेदार की मनमानी का आलम यह है कि यहां डोर-टू-डोर कचरा एकत्र्किरण व्यवस्था बदहाल हालातों में है। यहां जब से नगर पालिका ने ठेके की व्यवस्था के रूप में यह नई व्यवस्था बनाई है तब भी वार्डवासी परेशान होने लगे है और कचरा वाहनों के हालात यह है कि यह सुबह की बजाए कई वार्डों में देर दोपहर तक पहुंच रहे है जिसमें अब वार्डवासी अपने घर के जरूरती कामों को निपटाए या फिर यह कचरा एकत्रित कर कचरा वाहन का केवल इंतजार ही करते रहे। गृहणियां सुबह से ही अपने कामों में लग जाती और घर के एकत्रित कचरे को दूर करने के लिए वह कचरा वाहन का इंतजार करते रहते है लेकिन नगर पालिका के अधिकांश कचरा वाहन कभी समय पर नहीं आते और हालात यह हो जाते है कि दोपहर तक कचरा वाहन वार्डों में पहुंच रहे है जिससे यह व्यवस्था पूरी तरह से बदहाल हो चुकी है।

इनका कहना है-
वार्ड में कचरा वाहन समय पर आने को लेकर पूरी तरह से नगर पालिका जिम्मेदार है जब नपा के स्वयं के वाहन और चालक है तो फिर ठेके पर देने की आवश्यकता ही किया थी, यदि ठेके पर कार्य दिया गया है तो संबंधित ठेकेदा और इस कार्य में लगने वाले वाहनों की मॉनीटरिंग की जाए और इसमें जो भी गड़बड़ कर रहे है उन्हें चिह्नित कर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जावे।
रघुराज गुर्जर
्रपार्षद वार्ड क्रं.21, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment