Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 17, 2024

उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया रामनवमीं का पर्व, दिखाए करतब और निकली रामराजा सरकार की शोभायात्रा







नगर में निकली भव्य शोभायात्रा का नगर में अनेकों स्थानों पर हुआ स्वागत

शिवपुरी- चैत्र नवरात्रि के समापन अवसर के रूप में भगवान श्रीराम जन्म के रूप में रामनवमीं का पर्व नगर में आज बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें युवक और युवतियों ने जहां अपने करतबों और वाद्य यंत्रों की प्रस्तुति दी तो वहीं बग्गी में सवार हुए श्रीराम राजा सरकार परिवार की भव्य नयनाभिराम शोभायात्रा भी नगर में विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल संगठन के तत्वाधान में निकाली गई जिसमें दुर्गावाहिनी की युवतियों के द्वारा अपने प्रतिभा कौशल का प्रदर्शन भी पूरे मार्ग में किया गया। इसके पूर्व नगर में निकाली गई भव्य शोभायात्रा का नगर में अनेकों स्थानों पर विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों, जल, पुष्पवर्षा, स्वागत द्वार आदि से स्वागत किया गया। इस शोभायात्रा में नव युवकों की जहां टोली रही तो वहीं डीजे की थाप पर विभिन्न प्रकार के चार पहिया वाहनों पर सवार होकर श्रीराम नवमीं की भव्य महोत्सव में नगरवासी शामिल हुए।

श्रीराधाकृष्ण मंदिर से प्रारंभ हुई शोभायात्रा
नगर के झांसी रोड़ स्थित श्रीराधा-कृष्ण मंदिर से इस भव्य रामनवमीं पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा की शुरूआत हुई। यहां सर्वप्रथम डीजे और बग्गी पर सवार श्रीराम परिवार, संत-महात्मा, श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर महंत डॉ.गिरीश जी महाराज, श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर महंत नीलमणिदास जी महाराज, पवन कृष्ण शास्त्री जी महाराज आदि भी मौजूद रहे जिन्होंने शोभायात्रा में शामिल होकर श्रद्धालुओं को आर्शीवाद प्रदान किया। इसके बाद यह शोभायात्रा नगर कालीमाता मंदिर से होकर, पुरानी शिवपुरी से होते हुए गुरूद्वारा मार्ग से होकर राजेश्वरी रोड़ से अग्रसन चौक से होकर अस्पताल चौराहे से होते हुए माधवचौक पर पहुंची जहां इस शोभायात्रा को विराम दिया गया।

ध्वजा रंग में रंग विश्व हिन्दू परिषद और बजरंगदल के कार्यकर्ता
अयोध्या में विराजित भगवान श्रीराम की तर्ज पर नगर में भी भव्य रामनवमीं के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा में विश्व हिन्दू परिषद व बजरंगदल के कार्यकर्ता भगवा रंग में रंगे हुए नजर आए। यहां सभी कार्यकर्ताओं ने पूरे मार्ग में व्यवस्थाऐं देखी और डीजे, ढोल, ताशो सहित नगर में होने वाले स्वागत समारोह के प्रति आभार भी जताया साथ ही सभी युवाओं के साथ मिलकर भगवान श्रीराम से ओतप्रोत संगीत की सुमधुर लहरों के बीच शोभायात्रा नगर में आकर्षण का केन्द्र रही।

शहर कांग्रेस ने आईस्क्रीम वितरण कर किया स्वागत
विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल के तत्वाधान में निकाली भव्य श्रीराम नवमीं की इस शोभायात्रा का शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोहित अग्रवाल के द्वारा तात्याटोपे के समीप मंच लगाकर स्वागत किया गया। यहां शोभायात्रा में सर्वप्रथम भगवान श्रीराम परिवार की पूजा-अर्चना मोहित अग्रवाल के द्वारा की गई तत्पश्चात सभी शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के लिए आईस्क्रीम का वितरण किया गया व पुष्पवर्षा भी की गई। यहां संगीत की लहरों के बीच शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु भगवान श्रीराम जन्म की खुशियां मनाते हुए नजर आए।

No comments:

Post a Comment