Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, April 29, 2024

माननीय न्यायालय का अहम फैसला : दहेज प्रताडऩा के आरोप से सास तथा पति किया दोषमुक्त


शिवपुरी-
न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी शिवपुरी श्री जितेन्द्र मेहर द्वारा दहेज प्रताडना अपराध के प्रकरण में शिकायतकर्ता के पति तथा सास को भारतीय दण्ड विधान की धारा 498 ए, 323/34 तथा दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3/4 में दोषमुक्त का निर्णय पारित किया है।

प्रकरण के संक्षिप्त में फरियादिया सोनी गोस्वामी ने पुलिस शिकायत दर्ज की थी कि उसका विवाह विनोद गोस्वामी के साथ हुआ था तथा उसके माता पिता भाई ने सामर्थ अनुसार दान दहेज दिया था उसके बाद भी उसका पति विनोद गोस्वामी तथा सास गुड्डी गोस्वामी 2 लाख रुपये दहेज लाने को कहते थे, इसके बाद मेरे परिवार वालों ने काफी समझाईश दी और वह लोग नहीं माने और दिनांक 24.07.2020 को मार-पीट की है जिस पर से पुलिस द्वारा शिकायतकर्ता के पति तथा सास के विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा 498 ए. 323/34 तथा दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3/4 की कायमी की गई थी और वाद विवेचना चालान न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। प्रकरण के विचारण के दौरान उभय पक्ष की साक्ष्य तथा अंतिम तर्क श्रवण कर न्यायालय द्वारा निर्णय पारित करते हुये आरोपीगण को दोषमुक्त किया है। 

अपने निर्णय में माननीय न्यायालय द्वारा उच्चतम न्यायालय के विभिन्न न्याय दृष्टांतों को तथा बचाव पक्ष के अधिवक्ता संजीव बिलगैयां द्वारा तर्क के दौरान किये गये न्यायिक एवं कानूनी बिंदू को अपने निर्णय में उल्लेखित करते हुये लिखा है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस आशय के सिद्धांत प्रतिपादित किये गये है कि संहिता की धारा 498 क के अंतर्गत दण्डनीय अपराध के मामले में पति और उसके निकट रिश्तेदारों को फसाये जाने की प्रवृति असामान्य नहीं है और इसलिये इस तरह के मामलो में न्यायालय को बहुत ही सावधान एवं सर्तक होना चाहिये और व्यवहारिक वास्तविकताओं पर भी विचार किया जाना चाहिये और लगाए गये आक्षेपों के संबंध में बहुत की सूक्ष्मता से और बहुत ही सावधानी से विचार करना चाहिये। 

माननीय न्यायालय द्वारा विभिन्न न्याय दृष्टांतों में प्रतिपादित सिद्धांतों को दृष्टिगत रखते हुये इस प्रकरण में अभिलेख पर उपलब्ध साक्ष्य पर सूक्ष्मता से विचार उपरांत आरोपीगण पति तथा सास को दोषमुक्त करने का निर्णय पारित किया है। प्रकरण में आरोपीगण की ओर से पैरवी संजीव बिलगैयों अधिवक्ता द्वारा की गई।

No comments:

Post a Comment