Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 11, 2024

प्रेम-सद्भाव और उत्साह के साथ मना ईद का त्यौहार


मुस्लिम समाज बन्धुओं ने ईदगाहों पर पढ़ी ईद की नमाज

शिवपुरी- रमजान के पवित्र माह के रोजे पूर्ण होने के बाद मुस्लिम समाज के द्वारा बड़े ही उत्साह और उल्लास व प्रेम-सद्भाव के साथ ईद का त्योहार मनाया गया। इसके पूर्व शहर की विभिन्न मुस्जिदों में नियत समयानुसार ईद की नमाज अता की गई और नमाज पश्चात मुस्लिम बन्धुओं ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारक दी। शहर की सुबात मस्जिद, झांसी रोड़ ईदगाह व चीलौद मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों पर ईद के त्यौहार को लेकर व्यापक व्यवस्थाऐं की गई थी।

आज देश में ईद का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मयाया गया, जिला मुख्यालय शिवपुरी स्थित झांसी रोड ईदगाह पर ईद की नमाज़ अदा की गई। ईद के दौरान शिवपुरी में एकता भाई चारे की मिसाल देखने को मिली। ईदगाह पर आकर मुस्लिम समाज को तमाम राजनैतिक दलों के नेताओं ने पहुंचकर गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी, इस अवसर पर मंशा पूर्ण मंदिर के पुजारी अरूण शर्मा, शहर के विभिन्न समाजसेवी, अधिवक्ता आदि ने ईदगाह झांसी रोड़ पर पहुंचकर मुस्लिम समाज बन्धुओं को गले लगाकर ईद मुबारक की, साथ ही देश में अमन भाई चारे की दुआ की गई। यहां शहरकाजी बलीउद्दीन सिद्दीकी सहित शब्बीर शाह सूफी मस्लिम धर्मगुरू को भाजपा ब्राह्मण समाज के प्रदेश संयोजक रामजी व्यास, कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय सिंह चौहान आदि ने गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। 

बताना होंगा कि इस्लाम धर्म के मानने वाले लोगों का सबसे अहम त्योहार है ईद-उल-फितर। यह त्योहार रमजान के 30 रोजें रखने के बाद शव्वाल के महीने की पहली तारीख को मनाया जाता है। इस ईद को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है। रमजान के पूरे महीने में सारी दुनिया के मुसलमान अल्लाह की ईबादत करते हैं,ज़कात देते हैं, रोजा रखते हैं और बुराई से दूर रहते हैं। खुद को पाक करने का महीना है रमज़ान। माना जाता है कि रमजान के महीने की दिल से की गई इबादत इंसान के जिंदगी भर किए गए गुनाहों को धो देती है। अपने रब को राज़ी रखने के लिए मुसलमान रमजान के महीने में रोजे रखते हैं। वही शिवपुरी में झांसी रोड ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की गई और देश में अमन चैन की दुआ की गई। बच्चों में ईद को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला और नए-नए कपड़े पहनकर अपने परिजनों के साथ ईदगाह पहुंचे और गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

No comments:

Post a Comment