Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 11, 2024

इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी का प्रशिक्षण ले रहे विद्यार्थी


कोलारस में चल रहा 20 दिवसीय प्रशिक्षण, ऑन जॉब ट्रेनिंग के पश्चात विद्यार्थियों को मिलेगा प्रमाणपत्र

शिवपुरी-मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग के अंतर्गत समग्र शिक्षा के तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रम में उत्कृष्ट विद्यालय सीएम राइज स्कूल के विद्यार्थी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर तथा आईटी विषय की बारीकीयों का 20 दिवसीय प्रशिक्षण ले रहे हैं। यह प्रशिक्षण क्रमश: व्यावसायिक प्रशिक्षक श्रीमती अंकित चौबे के नेतृत्व में कोलारस के होटल फूलराज के पास रजनी इलेक्ट्रॉनिक्स पर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर एवं श्रीमती पल्लवी राजोरिया के नेतृत्व में डिजिटल माइंड एकेडमी जगतपुर पर आईटी का प्रशिक्षण विद्यार्थी निरंतर 01 मई से ग्रहण कर रहे हैं।

  व्यावसायिक प्रशिक्षक श्रीमती अंकिता चौबे ने बताया कि सरकार की मंशा है कि विद्यार्थी जीवन में ही विद्यार्थी रोजगार मूलक क्रियाविधि गतिविधियां करें। जिससे की आत्मनिर्भरता की ओर प्रगति करते हुए आने वाले समय में रुचि के अनुसार स्वयं के रोजगार की व्यवस्था कर सकें। माननीय प्रधानमंत्री एवं माननीय मुख्यमंत्री से हमेशा सदेव प्रेरणा मिलती है,जिससे इस भीषण चिलचिलाती गर्मी में भी विद्यार्थी परिश्रम करते हुए अपना पसीना बहा रहे हैं एवं इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स का नि:शुल्क प्रशिक्षण श्री गोपाल गर्ग जी द्वारा विद्यार्थियों को विशेष रूप से दिया जा रहा है। 

गौरतलब है कि कौशल विकास पाठ्यक्रम में बच्चों की रुचि पहले से कहि अधिक बढ़ी है। इसी के परिणाम स्वरूप सीएम राइज कोलारस में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर तथा आईटी ट्रेड में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम आया है। गर्मियों के मौसम को देखते हुए व्यावसायिक प्रशिक्षण श्रीमती अंकित चौबे की ओर से आज विद्यार्थियों को शीतल पेय का वितरण भी किया गया एवं विद्यार्थियों को गर्मी में लू से बचने के उपाय भी बताए गए।  

No comments:

Post a Comment