Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 11, 2024

रक्त वीरों का सम्मान करना भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की अनुकरणीय पहल: कलेक्टर रविन्द्र चौधरी





रक्त दाताओं ने मानवता की मिसाल पेश की : एसपी राठौड़

शिवपुरी। रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डुनेट की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में विश्व रेडक्रास दिवस मनाया जाता है इसी तारतम्य में शिवपुरी रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी रक्तदाताओं और शहर की समाजसेवी संस्थाओं के सम्मान में एक सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

जिसमें सर्वप्रथम कार्यक्रम के मुख्य अतिथि,अध्यक्षता और अतिथियों द्वारा श्रीगणेश पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

मंच पर आसीन मुख्य अतिथि कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी, वाईस चेयरमैन आलोक एम इंदौरिया, कार्यक्रम अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, सीआरपीएफ कमांडेंट डॉ खान साहब, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषिवर,रेड क्रॉस सचिव समीर गांधी उपस्थित थे। 

रक्त वीरों के सम्मान समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिवपुरी कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने रक्तदाताओं और शहर की समाजसेवी संस्थाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि रक्त दान,महादान है इससे बड़ा पुनित कार्य कोई हों हीं नहीं सकता है इससे आप व्यक्ति जान बचाने का काम हीं नहीं बल्कि उनको नया जीवन देने का कार्य करते हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने रेड क्रॉस सोसायटी की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि रक्त वीरों का सम्मान करना भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की यह अनुकरणीय पहल है। और कहा कि शिवपुरी की रेड क्रॉस सोसायटी इस क्षेत्र में निरंतर बहुत ही उल्लेखनीय और उत्कृष्ट कार्य कर रही है। 

वाईस चेयरमैन आलोक एम इंदौरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि रक्त वीर हीं असल मायने में यही हमारे हीरों हैं जों व्यक्ति को नया जीवन देने का कार्य करते हैं। श्री इंदौरिया ने रक्तदाताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप ऐसे हीं लोगों की सहायता करते रहे आपके मान सम्मान के लिए भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी तैयार है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने सम्बोधित करते हुए कहा कि रक्त दान जीवन दान है रक्त वीरों ने यह मिशाल कायम की है रक्त दाताओं ने मानवता की मिसाल पेश की। इस अवसर पर कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, वाईस चेयरमैन आलोक एम इंदौरिया, सीआरपीएफ कमांडेंट डॉ खान साहब, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषिवर,सचिव समीर गांधी,कार्यक्रम के संयोजक पंकज भंडावत, कार्यक्रम सफल संचालन लवलेश जैन चीनू, द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में रवि गोयल, संतोष शिवहरे, राहुल गोयल,नमन विरमानी,गगन अरोरा, राजेन्द्र गुप्ता, हरवीर सिंह चौहान का विशेष योगदान रहा। 

शिवपुरी के इतिहास में रक्त वीरों के सम्मान में का अब तक का सबसे भव्य और गरिमामय कार्यक्रम था इसकी प्रशंसा खुद उपस्थित रक्तदाताओं ने मुक्तकंठ से की। 

भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी ने रक्तदाताओं के सम्मान समारोह कार्यक्रम में 250 रक्त वीरों और शहर 26 समाजसेवी संस्थाओं को माल्यार्पण कर,शॉल,स्मृति चिन्ह भेंट कर और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया जो संस्थाएं निरंतर रक्त दान करवाने में अपनी अहम भूमिका अदा करतीं हैं।

No comments:

Post a Comment