Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 9, 2024

स्कूलों और संस्थानों के लिए वर्ष 2024 में ही 2025 के लिए जारी हो रही फर्जी ऑडिट रिपोर्ट!


अकाउंटेंट दीपक गुप्ता कर रहे हैं फर्जी ऑडिट रिपोर्ट साइन!

शिवपुरी- आज के समय में स्कूलों और अन्य संस्थानों को तीन साल के ऑडिट रिपोर्ट शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं। लेकिन जिला मुख्यालय पर राजेश्वरी रोड निवासी दीपक गुप्ता के ऑफिस से सीए प्रभात कुमार नायक के नाम पर सील लगाकर ऑडिट रिपोर्ट दी जा रही हैं जिन पर (यूडीआईएन) अंकित नहीं है और यह भविष्य की तारीखों का ऑडिट तक कर रहे हैं। सूचना के अनुसार दीपक गुप्ता के पास चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री नहीं है, फिर भी वह राजेश्वरी रोड पर अपने आप को सीए के रूप में प्रचारित कर कार्य कर रहे हैं। इसे लेकर उक्त व्यक्ति द्वारा लोगों को बिना (यूडीआईएन) के अपने ऑफिस से ऑडिट रिपोर्ट जारी कर रहे हैं। इस संबंध में उचित जांच करते हुए कार्यवाही को लेकर सीए संगठन के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को भी इसकी लिखित शिकायत की गई है।

विश्वसनीय सूत्रों से मालूम चला है कि राजेश्वरी रोड़ से दीपक गुप्ता के द्वारा स्कूलों और संस्थानों की वर्ष 2024-2025 के लिए फर्जी ऑडिट रिपोर्ट जारी कर रहे हैं, जो नियमों का घोर उल्लंघन है (वर्तमान तिथि में 2024-2025 का ऑडिट  संभव नहीं है)। इन रिपोर्टों में एक विशिष्ट दस्तावेज पहचान संख्या (यूडीआईएन) को भी नहीं डाला गया  है, जो किसी भी चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी किए गए दस्तावेज़ के लिए अनिवार्य है। यहां राजेश्वरी रोड पर फर्जी सीए का अड्डा बन गया है यहां दीपक गुप्ता (कृष्णा एसोसिएट्स)के अलावा और भी लोग अपने आप को सीए बताते हुए प्रैक्टिस कर रहे हैं। दीपक गुप्ता की ट्रू कॉलर आईडी में उनके नाम के आगे  सीए लगा  दिखाई देता है और उनका ईमेल पता ष्ट्रष्ठश्वश्वक्क्र्य312ञ्चत्ररू्रढ्ढरु.ष्टह्ररू है। साथ ही सीए प्रभात कुमार नायक के लेटर हेड पर दीपक गुप्ता का मोबाइल नं. डला है। 

किसी भी गैर चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल करना अनुचित एवं गैर कानूनी है। ऐसी स्थिति में जो व्यक्ति ऑडिट करा रहा है उसका भी नुकसान होता है और सरकार को भी वित्तीय नुकसान होता है इसलिए ऐसे लोगों से सतर्क रहना चाहिए। सूत्रों से पता लगा है कि सम्बंधित व्यक्तियों और संस्थाओ द्वारा इन लोगो पर कानूनी कार्यवाही की तैयारी भी की जा रही रही है। सीए प्रभात कुमार नायक के लेटर हेड पर दीपक गुप्ता का मोबाइल नं. डला होने के कारन सीए प्रभात कुमार नायक से संपर्क नहीं हो सका है।

इनका कहना है-
चार्टर्ड एकाउटेंट एसोसिएशन के द्वारा आवेदन दिया गया है इसकी पड़ताल की जाएगी, फिर भी यदि कोई गलत दस्तावेज लगाकर कोई ऐसा कार्य किया गया है तो संबंधित के विरूद्ध जांच कर कार्यवाही की जाएगी।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी, शिवपुरी

बिना डीआईएएन नंबर के कैसे रिपोर्ट जारी हुई, यह जांच का विषय है अभी तो वर्ष 2024 चल रहा है फिर 2025 की रिपोर्ट कैसे जारी हो गई है, हमने इसे लेकर एसोसिएशन की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन देकर जांच की मांग की है।
धर्मेन्द्र जैन
अध्यक्ष, चार्टर्ड एकाउंटेंट एसोसिएशन, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment