Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 5, 2024

कैचमेंट स्कूलों के अप्रवेशित विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए चलाएं गहन संपर्क अभियान


डीईओ ने हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों को जारी किए निर्देश, समय सारणी अनुसार हो संचालन

शिवपुरी। सरकारी हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र के साथ ही प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इन स्कूलों में नामांकन को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने कार्य योजना भी तैयार की है। जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने इस संबंध में 18 बिंदुओं पर जिले के सभी उमावि व हाई स्कूल प्राचार्यों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं जिसमें इन स्कूलों के कैचमेंट क्षेत्र में आने वाले समस्त स्कूलों के अप्रवेशित छात्रों को शाला में वापस लाने हेतु स्टाफ द्वारा सतत गहन संपर्क अभियान चलाने एवं स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं एवं शासकीय योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं ताकि विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए आकर्षित हों। कैचमेंट क्षेत्र के माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक से संपर्क कर कक्षा 9 में शत प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित किया जाए।

यह भी दिए निर्देश
-कक्षा 9 वी के विद्यार्थियों में हिन्दी, अंग्रेजी व गणित विषय की दक्षता में सुधार के लिए ब्रिज कोर्स संचालन संचालनालय के निर्देश अनुसार किया जाए।
-10 वी के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की प्रारंभिक तैयारी एवं शैक्षणिक कैलेण्डर के अनुसार पाठ्यक्रम के समय सीमा में पूर्ण कराकर रिवीजन कराया जाए।  
-शैक्षणिक कार्यों की मॉनीटरिंग हेतु प्राचार्य द्वारा समस्त स्टाफ को समान संख्या में आवंटित कर छात्र-छात्राओं की जिम्मेदारी सौंपी जाए व समय सारणी अनुसार शिक्षण कार्य सुनिश्चित हो।
-विद्यार्थियों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के लिए साप्ताहिक कार्य योजना तैयार कर पंजी संधारित की जाए।
-विद्यालय परिसर की साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था व प्रति दिवस शिक्षक डायरी का संधारण हो।
-एसएमसी बैठक के निर्णयों का पालन, लैब, पुस्तकालय का संचालन, विद्यार्थियों को पुरोत्साहित करने सहित बाल सभा का साप्ताहिक आयोजन हो।

No comments:

Post a Comment