Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 25, 2019

भरे त्यौहार के बीच बिजली विभाग जुटा बिजली बिल वसूली में

लगातार दो दिनों से जारी है भारी-भरकम बिलों की वसूली
शिवपुरी-दीपावली के त्यौहार पर बिजली विभाग के कारण वह उपभोक्ता खासे परेशान है जो नियमित रूप से अपना बिजली का बिल नहीं भर पाए लेकिन जब बिल अधिक हो गया तो विद्युत विभाग ने बजाए उन्हें शोकास नोटिस देने के जबरन बिल वसूली करना शुरू कर दी है। ऐसे में विद्युत विभाग द्वारार लगातार दो दिनों से शहर के धनाढ्य और प्रतिष्ठित लोगों को भी परेशान और बदनाम करने का जो घृणित कार्य किया गया है उससे कई परिवार अपने आपको इन परिस्थितियों में असहज महसूस कर रहे है। हालांकि बिजली बिल भरना हरेक उपभोक्ता का दायित्व है लेकिन क्या बिजली विभाग की यह जिम्मेदारी नहीं कि जब बिल अधिक राशि की हो जाए तो संबंधित उपभोक्ताओं को नोटिस थमाए और तब बिजली बिल जमा ना करने पर कनेक्शन काटे अथवा नहीं भरे गए बिजली बिल की वसूली की जाए। लेकिन भरे बीच दीपावली के त्यौहार पर विद्युत विभाग को वह कनेक्शनधारी याद आ रहे है जिन पर बकाया काफी चढ़ गया है और वह बकायादार को ऐसे नहीं जो सामान्य श्रेणी से हो बल्कि बकायादार भी वह जो शहर के जाने-माने नाम और प्रतिष्ठित लोगों में शुमार हो। ऐसे में इन प्रतिष्ठित लोगों को अपमान और बदनाम करने का कार्य इस वसूली अभियान के माध्यम से विद्युत विभाग कर रहा है। गत दिवस जारी हुई सूची के बाद धनतेरस शुक्रवार को एक बार फिर मप्र विद्युत मण्डल के अधिकारी जे.एम.श्रीवास्तव द्वारा करीब 37 लोगों के बिल जमा ना करने के कारण कनेक्शन काट दिए है। इनमें भी शहर के कई लोग ऐसे है जिन पर 3 लाख से लेकर 4 लाख और उससे अधिक की बिल राशि शेष है ऐसे में इतनी बड़ी राशि जमा करना यूं तो एक साथ मुश्किल है लेकिन विभाग ने सख्त निर्देश दिए है कि जो बिल राशि है उसका कम से कम आधा बिल तो जमा कराना आवश्यक ही है तब कहीं जाकर वह विद्युत कनेक्शन जुड़ सकेगा। दीपावली के त्यौहार पर उन लोगों के लिए बिजली विभाग का यह बिजली बिल वसूली अभियान खासी परेशानी का सबब बन गया है जो अपने बिल को लेकर त्यौहार बाद जमा करने के लिए तैयार थे। हालांकि विद्युत विभाग की इस कार्यवाही से कई लोगों ने हाथों-हाथ अपना शेष भुगतान जमा भी कराया और इस असुविधा से बचने का प्रयास भी किया। कई उपभोक्ताओं ने बिल की 25 तो किसी ने 50 प्रतिशत की राशि जमा कर शेष राषि एक हफ्ते के अंदर जमा करने का समय मांगा है इसके बाद भी यदि उपभोक्ता ने बिजली बिल की राशि जमा नहीं की तो उसका कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। 
वसूल की शेष राशि
ऐसा नहीं है कि बिजली बिल जमा ना करने वालों को विद्युत विभाग का डर नहीं है बल्कि बिजली विभाग की इस कार्यवाही के चलते लाखों रूपये की वसूली भी ऐसे उपभोक्ताओं से की गई है जिन पार लाखो रूपये की वसूली शेष है। बीते दो दिनों में ही विद्युत विभाग द्वारा करीब 10 लाख रूपये से अधिक की वसूली की है जो कि विगत छ: माह से पेंडिंग पड़ी हुई थी। यह शेष राशि ऐसे उपभोक्ताओं पर थी जो किसी ना किसी कारण से अपना बिजली बिल जमा नहीं कर रहे थे लेकिन जैसे ही विद्युत विभाग ने वसूली के लिए कनेक्शन काटना शुरू किए तो कई उपभोक्ताओं ने विद्युत विभाग पहुंचकर अपनी राशि जमा कर इस वसूली अभियान से बचने में ही भलाई समझी। दूसरे दिन की वसूली में 6.40 लाख रूपये की वसूली की गई है। 
यह रही भारी-भरकम बिजली बिल जमा ना करने वालों की सूची 
मध्यप्रदेश विद्युत मण्डल द्वारा जो सूची 37 लोगों की भारी भरकम बिल जमा ना करने की जारी की गई है उसमें करीब 10 लोगों के नाम इस प्रकार है जिसमें सुमित कोचेटा निवासी विवेकानन्द कॉलोनी 1.21 लाख रूपये, अवधेश-भगवत वाजपेयी निवासी विवेकानन्द कॉलोनी से 1.52 लाख रूपये, कमला इंडाराम बछौरा से 3.66 लाख रूपये, कल्ला कुशवाह निवासी बछौरा से 40800 रूपये, मोतीलाल निवासी बछौरा से 1 लाख 46 हजार रूपये, चौकटिया निवासी बछौरा से 3 लाख 45 हजार रूपये, प्रीतम सांवलिया निवासी बछौरा से 2.42 लाख रूपये, रामसिंह हल्कू निवासी बछौरा नौहरी से 4.21 लाख रूपये, प्रेमनारायण रमुआ निवासी नौहरीसे 3 लाख रूपये व प्राचार्य सिफीनेट आईटीआई निवासी नबाब साहब रोड़ शिवपुरी से 21हजार 700 रूपये की वसूली की जाना है इनकी राशि प्राप्त ना होने पर विद्युत विभाग द्वारा बिजली कनेक्शन काट दिए गए है। 

No comments:

Post a Comment