Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, May 5, 2020

बाजार खुलते ही जनता ने लांघी सीमाऐं, दिखी भीड़, ना दिखे मास्क और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग


सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां मूकदर्शक बनकर देखते रहे अफ सर
शिवपुरी-जिले में कोरोना का कोई एक्टिव मरीज नहीं होने के नाते शासन के निर्देश पर 3 मई से मिली आंशिक छूट कहीं आफत में न डाल दे। लोगों ने बेधड़क व आम दिनों की तरह घर से बाहर निकलना शुरू कर दिया है। शहर में सुबह से शाम तक लोग अनावश्यक घूमते नजर आ रहे हैं। वहीं पुलिस भी अब पहले की तरह पाबंदी नहीं दिखा रही है। लॉकडाउन के बीच जिस तरह से लोगों ने शहर में निकलना शुरू कर दियाए इससे लगता है कि जिला प्रशासन के अब तक के सारे प्रयासों पर पानी न फिर जाए।


कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिलने से शिवपुरी जिले को को ग्रीन जोन घोषित किया गया है। ग्रीन जोन में आने के कारण शासन के निर्देश पर प्रशासन द्वारा जिले में छूट दी गई है। छूट को लोगों ने अब पूरी तरह छूट मानना शुरू कर दिया है। सोमवार को छूट मिलते ही शिवपुरी शहर में लोगों की भीड़ दिखनी शुरू हो गई। लोग सुबह से शाम तक बाइक, स्कूटी व चार पहिया वाहन से घूमते नजर आए, यह छूट जिले के लिए कहीं भारी न पड़ जाए। अगर इसी तरह से लोग शहर में निकलना शुरू कर दिए और इन पर प्रतिबंध नहीं लगता है जो जिला प्रशासन के अब तक की सारी मेहनत पर पानी फि र सकता है।


एक बाइक पर एक से ज्यादा व्यक्ति कर रहे सवारी

शासन के निर्देश पर अभी लॉकडाउन 17 मई तक है। 17 मई तक सभी को इसका पालन करना है। वहीं संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना है। इस कारण शासन के निर्देशानुसार एक बाइक पर केवल एक ही व्यक्ति सफर कर सकता है वहीं चारपहिया वाहन पर 3 से ज्यादा नहीं बैठ सकते हैं। इसके बावजूद शहर में इसका पालन नहीं किया जा रहा है और एक बाइक पर दो या दो से ज्यादा लोग शहर में घूमते नजर आ रहे हैं। वहीं चार पहिया वाहन में भी दो से ज्यादा लोग सफर कर रहे हैं।


सोशल डिस्टेंस व मास्क नियम की उड़ाई जा रही धज्जियां

राशन दुकानों में सोशल डिस्टेंस की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है । यहां न तो लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंस का पालन किया जा रहा और न ही राशन लेने कतार लगाई जा रही है। इससे राशन दुकान संचालक भी परेशान हैं। दुकान संचालकों के आग्रह के बाद भी लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। दुकान संचालक द्वारा बाहर सोशल डिस्टेंस के लिए मार्किंग भी कराई गई है लेकिन लोग जागरुकता का परिचय न देकर एक जगह ही भीड़ जुटाकर खड़े हो रहे हैं। मार्किंग लाइन में वे राशन लेने के लिए लाया गया बोरा व झोला रख रहे हैं।
जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन का पालन कराने के लिए जरूरी दिशा.निर्देश जारी किया गया है। इसे पालन करने के लिए आम लोगों से अपील भी की गई है परंतु शहर के कई ऐसे राशन दुकान हैं जहां सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया जा रहा है।


बैंकों में लग रही भीड़, सोशल डिस्टेंस की उड़ रहीं धज्जियां

शहर में स्थित बैंकों में भी सोशल डिस्टेंस को लेकर लगातार लापरवाही जारी है। बैंंको के सामने रोजाना हो रही भीड़ के कारण संक्रमण रोकनें किए जा रहे उपायो को रोजाना झटका लग रहा है। बैंकों द्वारा बैंक के अंदर तो सोशल डिस्टेंस का पालन करानें की पूरी प्रक्रिया अपनाई जा रही है लेकिन बैंक के बाहर लोगो की भीड़ को नियंत्रित करनें प्रबंधन लापरवाह बना हुआ है।शहर के बीचो.बीच स्थित शिवपुरी लॉज के सामने स्थित बैंक ऑफ इंडिया सामनें लोगो की भीड़ सड़को तक लगी रहती है । शहर के गुरुद्वारा  स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य गेट पर बैंक आए लोगों की जमकर भीड़ उमड़ी थी। बैंक अधिकारियों द्वारा बैंक के अंदर सोशल डिस्टेंस बनाएं जाने के चलते लोगों की संख्या बाहर बढ़ गई थी। यही हाल शहर के बाजार का भी है जहाँ सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा है। फल, सब्जी किराना विक्रेताओं द्वारा मास्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है। जबकि शासन का निर्देश है कि प्रदेश में मास्क पहनना अनिवार्य है। इसके बावजूद लोग शासन के नियमों की धज्जियां उड़ा रह हैं और बिना मास्क के ही सब्जी व फल दुकान लगाकर बैठे हैं।


दुकान पर आए ग्राहकों की नहीं हो रही रजिस्टर में एंट्री

कल दुकान विक्रेताओं को कलेक्टर शिवपुरी ने निर्देश दिए थे कि दुकानदारों के पास आए प्रत्येक ग्राहक का नाम पता मोबाइल नंबर एवं पता अनिवार्य रूप से दुकानदार को एक रजिस्टर में लिखना होगा परंतु इस आदेश का शिवपुरी के दुकानदारों पर कोई असर नही हुआ किसी भी दुकानदार ने अपना रजिस्टर मेंटेन नहीं किया ।

No comments:

Post a Comment