Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 2, 2020

यूनिटी ऑफ ऐंचबाड़ा ने किया कमाल, ग्रुप बनाकर कर रहे ग्राम विकास का काम, बनाऐंगें आदर्श ग्राम

शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर किए गए है अभिनव प्रयास, बेटियों की शादीयों में भी दिया है दान


शिवपुरी-यूं तो मानव जाति एक-दूसरे के लिए ही बनी है लेकिन यदि कोई ग्रुप बनाकर अपने ही गांव का विकास कर अन्य लोगों के लिए मिसाल कायम कर कमाल करता है तो वह कार्य सदैव प्रेरणादायी ही होता है। इसी तरह की प्रेरणा प्रदान करने का काम किया है 125 ग्रपों के साथ मिलकर ग्राम विकास का कार्य करने वाले ग्रुप यूनिटी ऑफ ऐंचबाड़ा ने जिसके सभी सदस्यों ने मिलकर शासन की तरफ ना देखते हुए अपनी ही पॉकेटमनी से राशि एकत्रित की और ग्राम विकास को लेकर काम करने लगे। 

चूंकि इस ग्रुप के सभी सदस्यों का यह संदेश है कि हम नाम के लिए नहीं बल्कि काम के लिए आगे है इसलिए कोई भी सदस्य अपना नाम नहीं देता बल्कि शक्ति के रूप में और संगठन के रूप में यूनिटी ऑफ ऐंचबाड़ा ग्रुप नाम अवश्य लेता है ताकि अन्य लोग भी इसी तरह के ग्रुप बनाकर शासन के भरोसे अपने ग्राम विकास की राह ना देखे बल्कि स्वयं आगे आकर ग्राम विकास के कार्यों को आगे बढ़ाऐं और स्वयं करें। यहां इस ग्रुप के द्वारा ग्राम विकास में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के साथ-साथ ग्राम की बेटियों की शादियों में भी राशि दान भी की गई है। करीब 15 से 32 वर्ष की आयु वाला यह ग्रुप अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायी साबित हो रहा है।

इसलिए बनाया ग्रुप और किए ग्राम विकास के कार्य

अपना नाम ना छापने की शर्त पर ग्रुप के सदस्यों ने बताया है कि ग्रुप का नाम यूनिटी ऑफ एचवाड़ा यह ग्रुप गांव के स्टूडेंट और गांव से बाहर जॉब करने वाले फोर्स में, पुलिस में, प्राइवेट जॉब, ईटीसी हम सभी लोगों ने मिलकर एक ग्रुप बनाया है जिसमें अपने गांव को आदर्श गांव बनाने का टारगेट रखा है, हम हम गांव की सफाई नालियों की सफाईऔर गड्ढे भरवाना कर चुके हैं 5000 पौधे लगाने का टारगेट है जिसकी शुरुबात हम 100 पेड़ लगाकर कर चूके है अब पीने के पानी की स्कूल की, लाइट की और रोजगार की, इन सब पर फोकस साथ ही गांव की 18 बहनों को हमारी तरफ  से उनकी शादी में गिफ्ट दी गई है

 इन सब के लिए जो फंड है हम सब लोग अपनी पॉकेट मनी से अपने गांव के लिए यह सारा काम कर रहे हैं, पंचायत की तरफ  से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है इस ग्रुप में 15 से 32 वर्ष के युवाओं का सहयोग है ग्रुप की संख्या 125 है। इस तरह यह ग्रुप अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायी तो है ही साथ ही अपने ग्राम को आदर्श ग्राम बनाकर एक आदर्श प्रस्तुत करने की इनकी मंशा है जो संभवत: शीघ्र पूर्ण होगी।

No comments:

Post a Comment