Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 17, 2021

स्पर्श जागरूकता अभियान अंतर्गत लैप्रोसी मरीजों को फुटवेयर वितरित


शिवपुरी
-राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिला क्षय केंद्र में बुधवार को स्पर्श जागरूकता अभियान के अंतर्गत फुटवेयर वितरित किये गए। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ आशीष व्यास ने 08 लैप्रोसी पीडि़त मरीजों को एमसीआर फुटवेयर वितरित कर माला पहनाकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में उपस्थित लैप्रोसी पीडि़त मरीजों को किसी भी प्रकार की चोट से बचनेए संतुलित आहारए दवा लेने के तरीकों एवं नियमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। एमसीआर फुटवेयर मरीजों के पैरों की चोट इत्यादि से सुरक्षा करते हैंए क्योंकि लैप्रोसी में हाथ पैरों की नसें माइकोवेक्टीरियम लैप्री वेक्टीरिया के कारण खराब हो जाती हैए जिससे सुन्नपन आ जाता है और चोट लगने पर घाव हो जाते हैंए जिनका मरीज को पता भी नहीं चलता है। मरीजों को उनके आसपास ऐसे लोग जिनके शरीर पर सुन्न तांबे के रंग के तैलीय धब्बे हों जिन पर बाल नहीं उगते और गरम ठंडा महसूस नहीं होताए खुजली नहीं होतीए को सरकारी अस्पताल में तत्काल डॉक्टर को दिखाने हेतु समझाइश दी गई।

मल्टीबेसीलरी लैप्रोसी में एक साल तक लगातार दवा को सेवन करना होता है तथा कम गंभीर बीमारी पॉसीबेसीलरी लैप्रोसी में छह माह तक मरीज को दवा खानी होती है। कार्यक्रम में एनएमए जगदीश प्रसाद पिप्पल सामु.स्वा.केन्द्र नरवर का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम के अंत में स्वाल्पाहार वितरण किया गया। समस्त मरीजों को सूचित किया गया कि जिला चिकित्सालय के कमरा नम्बर 5 में चमड़ी रोग विशेषज्ञ डॉ.स्वाती गुप्ता से विशेष परिस्थितियों में संपर्क कर उचित परामर्श का लाभ लें।

No comments:

Post a Comment