Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 17, 2021

गांव में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी : मंत्री सुरेश धाकड़


आदिवासी बुजुर्ग महिलाओं के परिवारों को दी जाएगी आर्थिक सहायता

शिवपुरी-लोक निर्माण विभाग राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा बुधवार को आपका सेवक आपके द्वार जन समस्या निवारण शिविर में शामिल हुए। विभिन्न ग्रामों में लगने वाले इन शिविर में उन्होंने ग्रामीणजनों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना और जल्द निराकरण का आश्वासन देते हुए संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए।

लोक निर्माण राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ गांव चंदनपुराए विनेगाए ऊंची चिटौरीए बड़ी चिटौरी, महंतपुरा, चिटौरा, ग्राम अमरखोआ, बारां, मड़ेवा, बिलूखो एवं ग्राम पतारा में शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि गांव में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ग्रामीण जनों की विद्युतए पेयजलए स्वास्थ्य आदि समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्राम अमरखोआ में कहा कि सहरिया आदिवासी परिवार की महिलाओं को एक हजार रुपए पोषण आहर की राशि दी जा रही है जिन महिलाओं को राशि नहीं मिली है उनकी सूची तैयार कर लाभ दिया जाएगा। इसी प्रकार पानी की समस्या को दूर करने के लिए नल जल योजना के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने पर काम किया जाएगा। जिन परिवारों के पास आवास नहीं है उन्हें कुटीर आवास उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणजनों को आश्वासन देते हुए कहा कि मैं आपके बीच समस्या सुनने आया हूं और आश्वासन देता हूं कि आप सभी की समस्याओं का निराकरण होगा।

आर्थिक सहायता

अभी गत दिवस खदान में मिट्टी खोदने गई बुजुर्ग आदिवासी महिलाओं के खदान धसकने से दबने के कारण एक बुजुर्ग महिला अनुपी आदिवासी की मृत्यु हो गई जबकि तीन अन्य बुजुर्ग महिलाएं घायल हो गई जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। मंत्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा ने इन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि श्रीमती अनुपी आदिवासी के परिजनों को उनकी ओर से 10 हजार रुपये और श्रीमती वैजयंती बसंती और हरवीर आदिवासी को 5.5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

No comments:

Post a Comment