Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, May 25, 2021

घर घर दस्तक दे रही है किल कोरोना टीम


अब शुरू हुआ किल कोरोना 4 अभियान

शिवपुरी-कोरोना के संदिग्ध मरीजों का पता लगाने एवं दवा वितरण के लिए किल कोरोना अभियान 3 चलाया गया। किल कोरोना टीम घर-घर दस्तक देकर मरीजों का सर्वे कर रही है और जो संदिग्ध मरीज हैं उन्हें टेस्ट के लिए भी फीवर क्लीनिक भेजा जा रहा है। हालांकि मरीजों की संख्या में कुछ कमी आई है लेकिन अभी भी सतत सर्वेक्षण एवं निगरानी की जरूरत है इसलिए अब किल कोरोना 4 अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत प्राथमिक एवं द्वितीयक दल घर घर जाकर लोगों से संपर्क करेंगे। यह अभियान 31 मई तक जिले को कोरोना मुक्त बनाने की दिशा में काम करेगा।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने भी बैठक में समस्त परियोजना अधिकारियों एवं बीएमओ को निर्देश दिए हैं कि घर-घर जाने वाली टीम द्वारा संदिग्ध मरीजों को दवा वितरण की जाए और यदि किसी को खांसी जुकाम, बुखार आदि कोई लक्षण दिखते हैं तो तत्काल सूचना दी जाए जिससे मोबाइल टीम द्वारा तत्काल संदिग्ध मरीज का टेस्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मरीजों को कोविड केयर सेंटर और जनपद पंचायत के क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती कराया जाए जिससे कि मरीज आइसोलेशन में रहेगा और परिवार के अन्य लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। साथ ही टीम द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाए। 

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र सुन्दिरयाल ने बताया कि किल कोरोना 4 अभियान में विशेष तौर पर कांटेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर विशेष फोकस किया जाएगा क्योंकि अभी मरीजों की संख्या कम हुई है इसलिए उनके संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी एकत्रित कर टेस्ट कराया जाएगा और आइसोलेट किया जाएगा, जिससे संक्रमण की जायेगा जिससे संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि टीम का गठन कर लिया गया है और प्रतिदिन मरीजों की जानकारी भी टीम को दी जा रही है जिससे वह उनसे संपर्क कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment