Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 15, 2021

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिला चिकित्सालय में कोविड की व्यवस्थाओं के संबंध में दिए निर्देश



कोरोना से जंग जीते हुए मरीजों को सीएमएचओ ने वितरित किए पौधे ताकि मिले प्राणवायु

शिवपुरी-मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गूगल मीट के माध्यम से बैठक कर शिवपुरी जिला चिकित्सालय में कोविड.19 की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की और व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि अभी कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम किया जा रहा है। इसे जल्द पूरा करके कंट्रोल रूम को शुरू किया जाए।जिला चिकित्सालय में हेल्प डेस्क का संचालन किया जा रहा है यहां मरीज से मिलने वाले अटेंडर को पीपीई किट उपलब्ध कराई जाए और तत्काल पास जारी करें। 

इस व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए। जिससे परिजन भर्ती मरीज का हाल.चाल जान सकें। इसके साथ ही वीडियो कॉल की सुविधा भी सुचारू होना चाहिए। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि जिला चिकित्सालय में 100 बिस्तर का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर युक्त वार्ड तैयार करना है इसके लिए तैयारी करें। उन्होंने अभी उपलब्ध ऑक्सीजन कंसंट्रेटरए चिकित्सकए स्टाफ नर्स आदि की जानकारी ली। 

मेडिकल कॉलेज के डीन को भी निर्देश दिए हैं कि जिला चिकित्सालय में डॉक्टर की पूर्ति के लिए मेडिकल कॉलेज से भी चिकित्सक उपलब्ध कराएं। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने प्रतिदिन चिकित्सालय में ऑक्सीजन खपत एवं उपलब्ध सिलेंडरए एम्बुलेंस आदि की भी जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए हैं कि वार्ड में साफ.सफाई का भी ध्यान रखें। मरीजों को गुणवत्ता युक्त खाना उपलब्ध होना चाहिए। जो भी संसाधन की जरूरत है उसकी डिमांड भेजें।

कोविड से स्वस्थ होकर घर जाने वाले मरीजों को दिए पौधे

प्रतिदिन कोरोना को हराकर कई मरीज ठीक हो रहे हैं। जिला चिकित्सालय में भर्ती कोविड मरीज श्री विशाल सिंह सोलंकी, श्रीमती शीला कुशवाह एवं राजेंद्र कुमार ठीक होकर आज चिकित्सालय से डिस्चार्ज हुए। कोविड पॉजिटिव आने के बाद जब उनका स्वास्थ्य खराब हुआ तब इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती हुए। जहाँ इन्हें आईसीयू वार्ड में रखा गया। अब यह पूर्ण स्वस्थ होने के उपरांत आज डिस्चार्ज हुए। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् ए एल शर्मा द्वारा पौधा प्रदाय किया गया। जो इस बात का प्रतीक है कि ऑक्सीजन हमारे लिए जरूरी है और समाज को यह संदेश मिलेगा कि प्राणवायु का जीवन के लिए बहुत महत्व है। इसलिए पेड़-पौधे लगाना और उनका संरक्षण करना मानव जाति के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। इस अवसर पर इन मरीजों का इलाज करने वाले चिकित्सक डॉ.चंद्रशेखर गुप्ता, डॉ.दिनेश राजपूत एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश गुप्ता, उप प्रबंधक डॉ साकेत सक्सेना, स्टाफ  नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ  एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment