Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 9, 2021

कुपोषित को एनआरसी में भर्ती कराने के दिए निर्देश


स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक सम्पन्न

शिवपुरी-कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने जिले के गंभीर कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती करने तथा हर माह विकासखण्ड स्तर पर मैदानी अमले की संयुक्त बैठक करने के निर्देश स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में दिए गए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास विभाग के जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तर के अधिकारी शामिल हुए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देश पर स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विशेष रूप से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एचण्पीण् वर्मा उपस्थित थे। 

जिन्होंने दोनों विभाग के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों विभाग का कार्य एक ही है। मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्युदर में कमी लाना। इसलिए दोनों विभाग के अमले को आपसी सामंजस्य से कार्य करना चाहिए। एक दूसरे को प्राप्त जानकारियां शेयर करना चाहिए। इससे शासन की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभविन्त कर सकेंगे।  

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक महिला एवं बाल विकास विभाग देवेंद्र सुंदरलाल ने कहा कि विभागीय अमला कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग पर ध्यान दें। दोनो विभाग से खण्ड चिकित्सा अधिकारी और महिला बाल विभाग अधिकारी संयुक्त रूप से ग्रामीण क्षेत्रों तक भ्रमण करें। 

हाई रिस्क वाली गर्भवती माताओं चिन्हांकित कर उनकी लाईन लिस्ट बनाएं और आपस में शेयर कर उपचार प्रदान कराएं। बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.एस.चौहान, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर ने भी कर्मचारियों को मार्गदर्शन प्रदान किया और कहा कि आपको जब भी कोई समस्या आए तो बेझिक हमें संपर्क करें। बैठक में सिविल सर्जन डॉ.राजकुमार ऋषीश्वर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.शीतल व्यास, डिप्टी एमईआईओ श्रीमती विजयालक्ष्मी जेउरकर, अखिलेश शर्मा सहित सीडीपीओ, बीएमओ, बीसीएम, बीपीएम, बीएएम, बीईई उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment