Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, October 10, 2021

मानसिक विकार से ग्रसित मरीज के प्रति दया नहीं अपितु दायित्व का भाव रखे : जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री विनोद कुमार


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जांच शिविर एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

शिवपुरी-कोरोना महामारी का लोगों की मानसिक अवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ा है, इसलिए मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ इन एन अनइक्वल वल्र्ड)रखा गया है। कोरोना संक्रमण के दौरान एकांतवास, लोगों से शारीरिक दूरी, आर्थिक तंगी और भविष्य की चिंता ने मानसिक स्थिति को बुरी तरह प्रभावित किया है। ये कहा जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री विनोद कुमार ने जिन्होंने आज कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम को संबोधित किया।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री विनोद कुमार ने यह भी कहा कि जो मरीज मानसिक रोग से ग्रसित है ऐसे व्यक्तियों के साथ हमको दया की जगह दायित्व की भूमिका निभानी चाहिए। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन जिला स्वास्थ्य समिति शिवपुरी के द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी, शक्तिशाली महिला संगठन,  संकल्प संस्था एवं अपना घर के द्वारा संयुक्त तत्वाधान में जिला चिकित्सालय के हॉल में किया। 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अर्चना सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा की नशे करने की वजह से घरों में कलह होती है। नशा नाश की जड़ है। हमको मिलकर नशे के खिलाफ  लोगों को जागरूक करना होगा और नशा छोडऩे के लिए समाज को प्रेरित करना होगा। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने कहा कि यह बेहद गंभीर स्थिति है। मानसिक विकारों में अवसाद, व्यग्रता, सिजोफ्रेनिया, बाइपोलर विकार, विकास संबंधी अज्ञात बौद्धिक विकृति, आचरण संबंधी विकार और ऑटिज्म शामिल हैं। कोरोना काल में मानसिक विकार बड़ा है। 

प्रोग्राम में शासकीय अधिवक्ता वीरेंद्र शर्मा द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि चिंतित, भयभीत, घबराया हुआ या तनावग्रस्त, उत्साहहीन महसूस करना, शारीरिक लक्षण जैसे पसीना आना, शरीर का कांपना, चक्कर आना या तेजी से दिल की धड़कन बढ़ जाना ये सब मानसिक विकार के लक्षण है इनको दूर करने के लिए और किसी भी प्रकार नशा ना करें। 

प्रोग्राम में शक्ति शाली महिला संगठन के रवि गोयल संचालन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में एवं शहरी क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रहे हैं मानसिक रोगियों की संख्या पर चिंता व्यक्त की और इस दिशा में कुछ ठोस कदम उठाने की जिला प्रशासन से अपील की।

No comments:

Post a Comment