Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 20, 2021

पानी की किल्लत झेलता हुआ खनियाधाना, 5 करोड़ 63 लाख की जल आवर्धन योजना चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट


  1. -सजेन्द्र शर्मा-

शिवपुरी/खनियाधाना-ऐसा नहीं है नगर खनियाधाना में आज से लगभग 7 वर्ष पूर्व अनीता जगदीश साहू पूर्व नगर परिषद खनियाधाना अध्यक्ष के द्वारा खनियाधाना नगर परिषद को नल जल योजना के तहत 5 करोड़ 63 लाख रुपए जल आवर्धन योजना की सौगात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा दी गई थी इसमें नगर के लोगों को शुद्ध एवं साफ पानी मुहैया कराने का लक्ष्य था फिल्टर प्लांट की नगर परिषद में लगा हुआ है व्यवस्थाएं पूरी हैं लेकिन जनता नगर की प्यासी है। 

एक कहावत है जल है तो कल है, लेकिन इसके चरितार्थ में खनियाधाना नगर परिषद में यह वाक्य उल्टा ही साबित होता नजर आ रहा है, यहां जल तो है लेकिन खनियाधाना नगर परिषद नगर की 15 वार्डों में सुबह व्यवस्थित तरीके से जल सप्लाई करने में नाकाम है। स्थिति यह है कि सर्दियों के दिनों में 2 दिन में एक बार 48 घंटे में मात्र 30 मिनट जल की सप्लाई हो पा रही है ऐसा नहीं है कि खनियाधाना क्षेत्र के आसपास के जलाशय खाली हो, शिवपुरी जिले सहित खनियाधाना में इस वर्ष मूसलाधार बारिश हुई पानी की कोई कमी नहीं है।

 खनियाधाना से 7-8 किलोमीटर की दूरी पर जिस बुधना डैम से नगर की दो टंकियां भरी जाती हैं वह डैम भी इस बार बारिश से फुल भर चुका था लेकिन एक सही मैनेजमेंट क्रियान्वयन ना होना नगर परिषद खनियाधाना के कर्मचारियों की लापरवाही होना इसका साक्षात उदाहरण है। खनियाधाना नगर की जनता सर्दियों के मौसम में भी पानी को तरस रही है, नगरवासी कहते हैं कि जब सर्दियों में यह स्थिति है तो आगे गर्मियों में क्या होगा, यह तो वक्त ही बताएगा। 

ज्ञात रहे कि खनियाधाना नगर परिषद के लिए आज से 9 वर्ष पूर्व जल आवर्धन योजना के तहत 5 करोड़ 63 लाख रुपए की राशि तत्कालीन अध्यक्ष अनीता साहू के द्वारा कराई गई लेकिन आज भी इतनी बड़ी राशि खर्च होने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है, अंतर इतना है कि पहली नगर परिषद जल की निजी स्रोतों से जल संग्रह करती थी आज डायरेक्ट बदना डैम से पाइप लाइन बिछाई गई है लेकिन भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी यह जलवा आवर्धन योजना नगर की जनता को लगातार परेशान करती है कभी पाइपलाइन टूट जाना विद्युत प्रदाय बाधक रहने पर टंकियों मैं पानी ना भरना पहाडयि़ा व्यवस्थाएं साल भर 365 दिन बनी रहती हैं। 

इनका कहना है-

यह नगर परिषद के सीएमओ की मैनेजमेंट की नाकामी है मेरे कार्यकाल में रोजाना नगर में जल सप्लाई हुआ करती थी दूसरा नगर में एक और ढाई से 300000 लीटर की पानी की टंकी की कमी है मैंने अपने कार्यकाल में पानी की टंकी के लिए मांग पत्र भेजा था जो पूरा नहीं हो सका आगे प्रयास करेंगे। 

शैलेंद्र सिंह 

पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष खनियाधाना

मेरे कार्यकाल में यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयास से नगर में जल आवर्धन योजना लाई गई थी लेकिन यह भ्रष्टाचार विफल मैनेजमेंट के कारण नगर की जनता आज भी पानी के लिए परेशान है। 

अनीता जगदीश साहू 

पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष खनियाधाना

No comments:

Post a Comment