Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 6, 2021

शंकराचार्य द्वारा पूरे भारत को एक सूत्र में बांधने का काम किया गया : रणवीर सिंह रावत


प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ धाम के कार्यक्रम का शिवपुरी में दो स्थानों पर हुआ सीधा प्रसारण

शिवपुरी-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केदारनाथ धाम में भारत के महान संत आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। वहीं श्रद्धालुओं की सुविधाओं हेतु केदारनाथ धाम पर करोड़ों रूपये के विकास कार्यो का लोकार्पण भी किया। इस कार्यक्रम में 12 ज्योतिर्लिंग, चार पीठ एवं आचार्य शंकर के जन्म स्थान कालडी़ तथा उनके द्वारा स्पर्श किये गये सभी स्थानों सहित शिवपुरी के प्रसिद्ध शिद्धेश्वर मंदिर को जोड़ा गया। केदारनाथ धाम से सीधा प्रसारण जोड़े गये सभी स्थानों पर एलईडी के माध्यम से किया गया। यह प्रसारण शिदेधेश्वर मंदिर में कैविनेट मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर व माधव चौक हनुमान मंदिर पर प्रदेश महामंत्री रणवीर सिंह रावत के मुख्य आतिथ्य में देखा गया और कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने की। प्रसिद्ध शिदेधेश्वर मंदिर पर मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर व हनुमान मन्दिर के शिव जी पर प्रदेश महामंत्री रणवीर सिंह रावत ने शिवालय में अभिषेक कर विधिवत पूजा अर्चना की।


प्रदेश महामंत्री रणवीर सिंह रावत ने कहा कि आदि शंकराचार्य द्वारा पूरे भारत को एक सूत्र में बांधने का काम किया। उन्होंने पूर्व से पश्चिमए उत्तर से दक्षिण चार मठों की स्थापना कर सनातन हिन्दु धर्म के उत्थान का काम किया। उन्होंने अद्वैतवाद के सिंद्धांत का प्रतिपादन किया। आज हमें आदि शंकराचार्य द्वारा किये गये कार्यो से प्रेरणा मिलती है। भारत भूमि पर युवाओं के महत्व से अवगत कराते हुये श्री रावत ने कहा कि युवावस्था में ही आदि शंकराचार्य ने असहनीय सर्दी व बर्फबारी के बीच अपने त्याग तपस्या बल से यह कार्य किया। इसी तरह आजादी के संघर्ष में भी 1857 से लेकर 1947 तक युवाओं ने ही बलिदान देकर भारत को आजाद कराया। आज आदि शंकराचार्य से प्रेरणा लेकर युवाओं को उनका पथ गमन करना चाहियेए जिससे भारत धर्म आध्यात्म के क्षेत्र में पूरी तरह मजबूत हो सके। आध्यात्मिक कार्यो के करने से हमारा चित्त शांत होता है और मन को प्रसन्नता मिलती है। 

इस अवसर पर उपस्थित कैबिनेट मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के महाकालेश्वर उज्जैन, ओंमकारेश्वर खण्डवा सहित श्री सिद्धेश्वर को जोड़े जाना इस बात का प्रतीक है कि शिवपुरी के यह धर्म स्थल भी आदि काल से स्थापित हैए इनका धार्मिक महत्व भी बहुत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के लाइव कार्यक्रम में प्रदेश कार्यालय मंत्री राघवेंद्र शर्मा, पूर्व विधायक प्रहलाद भारती, मंडल अध्यक्ष केपी परमार, विपुल जैमिनी, अशोक खंडेलवाल, दिलीप मुदगल, हेमंत ओझा, हरिओम नरवरिया, अमित भार्गव, आशुतोष शर्मा, गिर्राज शर्मा, जंडेलसिंह गुर्जर, मुन्नालाल कुशवाह, राकेश गुप्ता, कपिल भार्गव, हरवीर सिंह रघुवंशी, हरिओम राठौर, प्रशांत राठौर सहित अन्य वरिष्ठ समाजसेवी, पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे आदि शंकराचार्य के कार्यक्रम का एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण दिखाया गया। जिसका अवलोकन उपस्थित सभी जनों ने किया। 

No comments:

Post a Comment