Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, December 11, 2021

मानव को उसके मौलिक अधिकारों का ज्ञाना कराना ही है मानव अधिकार दिवस : संस्था अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह सेंगर


शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति ने मनाया मानव अधिकार दिवस, आयोजित की संगोष्ठि

शिवपुरी- मनुष्य को उसके मौलिक अधिकारों का यदि ज्ञान हो तो वह अपने सारे मनोरथ पूर्ण कर सकता है लेकिन देखने में आया है कि मानव अधिकार यूं तो मानव के लिए बने है लेकिन वह उसके अधिकारों का प्रयोग नहीं कर पाता, यही वजह है कि प्रतिवर्ष मानव अधिकार दिवस मनाया जाता है लेकिन हमें मानव अधिकारों को जन-जन तक पहुचंाने का प्रयास करना चाहिए ताकि व्यक्ति अपने मूल अधिकारों को प्राप्त कर सकें, 

वह शिक्षा, भोजन, रोजगार, सृजन से दूर ना हो यह उसके अधिकार है जो उसे प्राप्त होना चाहिए तभी हम सही अर्थों में मानव अधिकार दिवस की महत्वता को मान सकेंगें। उक्त उद्गार व्यक्त किए शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह सेंगर ने जो स्थानीय मुक्तिधाम मार्ग स्थित शिव योग केन्द्र संस्था कार्यालय पर आयोजित मानव अधिकार दिवस पर संगोष्ठि कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर संस्था के वीरेन्द्र माथुर ने भी मानव अधिकारों को लेकर उसके अधिकारों के हनन पर प्रकाश डाला, श्री माथुर ने कहा कि भले ही कोई व्यक्ति यदि जिला जेल में बंद है तो उसे मौलिक अधिकार है कि वह अपने अधिकारों का प्रयोग कर अपने लिए मौजूद व्यवस्थाऐं प्राप्त करें, शिक्षा से यदि कोई वंचित है तो वह शिक्षा के प्रति अपने अधिकारों का प्रयोग कर शिक्षा प्राप्त कर सकता है। 

इस दौरान संगोष्ठि में आस्था प्रयास समाजसेवी संस्था की अध्यक्षा श्रीमती मधु सेंगर ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए मानव अधिकारों को लेकर संकल्प दोहराया कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति को प्राप्त कर सकें इसे लेकर मानव अधिकार दिवस पर हम प्रतिवर्ष मानवों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने का प्रयास करेंगें। इस तरह अन्य लोग जिसमें राजेन्द्र कुमार, अविनाश शर्मा, अतीन्द्र राजावत, अन्मेष अवस्थी, राम यादव, अमर सिंह लोधी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment