Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 11, 2022

हर घर तिरंगा अभियान में सभी बढ़-चढ़कर भागीदारी करें : कलेक्टर


11 से 17 अगस्त तक चलेगा अभियान

शिवपुरी-पूरे प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। इसमें ग्रामीण एवं शहरी सभी क्षेत्रों को शामिल किया गया है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है इस अभियान में सभी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी करें। इस अभियान में सभी सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक व सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्वयं सहायता समूह और विभिन्न नागरिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। 

ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करके शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। सोमवार को आयोजित बैठक में इस अभियान के क्रियान्वयन की तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई और कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए।

देशवासियों में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता लाने और देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से यह अभियान भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत गांव एवं वार्ड स्तर पर अनुमानित मांग का आकलन करके झंडे तैयार किए जाएंगे और झंडे वितरित किए जाएंगे। हर नागरिक को इस अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना है और अपने घरों में झंडे फहराना है। हर घर तिरंगा अभियान तथा भारतीय ध्वज संहिता के संबंध में किसी भी प्रकार की शंका या समाधान के लिए संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment