Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 28, 2022

जिला चिकित्सालय को हरा भरा बनाने के लिए हरियाली अमावस्या पर भाविप शाखा शिवपुरी ने किया वृक्षारोपण



शिवपुरी-
सावन हरियाली और उत्साह का महीना माना जाता है। इसलिए इस महीने की अमावस्या पर प्रकृति के करीब आने के लिए पौधारोपण किया जाता है। इसी अवसर पर अंकुर अभियान के तहत जिला चिकित्सालय में भारत विकास परिषद के सदस्यों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। समाज में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में परिषद् के वरिष्ठ सदस्य एवम राज्यमंत्री प्रहलाद भारती ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है, हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व को समझने और समाज को प्रेरित करें, पेड़ नहीं होंगे तो वातावरण का प्रदूषण सांसों में जहर घोल देगा, इसलिए अधिकाधिक संख्या में वृक्षरोपण करने की आवश्यकता है। 

जिला चिकित्सालय में आयोजित इस कार्यक्रम में सिविल सर्जन आर.के.चौधरी ने वृक्षारोपण के बाद कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अंकुर अभियान सराहनीय है, लोगों को भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर और भी ज्यादा जागरूक होने की आवश्यकता है, उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में बारिश के पानी में अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए क्योंकि इस मौसम में पौधे जल्दी बड़े होते हैं। 

इस कार्यक्रम में छायादार, फलदार और फूलदार पेड़ लगाए गए। इस अवसर पर भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी के अध्यक्ष संजीव जैन ने बताया हरियाली अमावस्या के दिन पौधारोपण से पितर भी तृप्त होते हैं, यानी इस दिन पौधे लगाने से प्रकृति और पितर दोनों ही संतुष्ट होकर मनुष्य को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। परिषद के वरिष्ठ सदस्य एडवोकेट वीरेंद्र शर्मा न कहा हरियाली अमावस्या पर वृक्षारोपण का अधिक महत्व है। 

शास्त्रों में कहा गया है कि एक 1 पेड़ 10 पुत्रों के समान होता है। पेड़ लगाने के सुख बहुत होते हैं और पुण्य उससे भी अधिक। वृक्षों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने हेतु परिवार के प्रति व्यक्ति को हरियाली अमावस्या पर एक-एक पौधा रोपण करना चाहिए। इस अवसर पर परिषद अध्यक्ष संजीव जैन,  सचिव गणेश धाकड़, कोषाध्यक्ष सुकेश मित्तल संयुक्त रूप से सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ सदस्य प्रहलाद भारती, डॉ राजेंद्र गुप्ता, एडवोकेट वीरेंद्र शर्मा, हरिशरण गुप्ता, तरुण अग्रवाल, संदीप वशिष्ठ, श्रीमती रीना गुप्ता, श्रीमती प्रीति जैन, प्रगीत खेमरिया, बर्जेश शर्मा, अमित सहगल, मनीष गोयल आदि सदस्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment