Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 12, 2022

चुनाव में जीत के प्रमाण पत्र के एवज में मांगे रिश्वत, लोकायुक्त ने तहसीलदार को पकड़ा


शिवपुरी।
जिले के खनियाधाना क्षेत्र में सरपंच पद के जीते हुए प्रत्याशी और हारे हुए प्रत्याशी के बीच जब तहसीलदार ने चुनाव जीत के एवज में 3 लाख रूपये की रिश्वत मांगी तो शिकायतकर्ता के द्वारा मामले की शिकायत लोकायुक्त पुलिस में की गई। जिसके पुलिस ने तहसीलदार खनियाधाना को 1 लाख रूपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया।

जानकारी के अनुसार खनियांधाना जनपद की ग्राम बरसेला पंचायत में उमाशंकर लोधी ने 5 जुलाई को लोकायुक्त ग्वालियर में शिकायत दर्ज करवाई थी कि खनियांधाना तहसीलदार उनसे 3 लाख रूपए की मांग र रहा है। उमाशंकर लोधी ने लोकायुक्त पुलिस को बताया कि उनके द्धारा बरसोला में सरपंच के प्रत्याशी का चुनाव लडा जा रहा है जिसमें उसकी 5 वोटों से जीत हुई है लेकिन उसका प्रमाण पत्र नहीं मिला है यह प्रमाण पत्र 14 जुलाई मिलेगा। इसी बात को लेकर खनियाधाना तहसीलदार सुधाकर तिवारी ने उससे संपर्क कहा कि प्रतिद्वंदी प्रत्याशी जीत का प्रमाण पत्र बदलवाने के लिए पीछे पड़ा हुआ है, अगर वह उसे 3 लाख रुपए दे देता है तो सरपंच पद के जीत का प्रमाण पत्र उसे दे दिया जाएगा, नहीं तो कुछ भी हो सकता है। 

उमाशंकर लोधी का कहना है कि जीत के बाद उन्हें हार का डर सता रहा था, इसीलिए उसने तहसीलदार सुधाकर तिवारी की बात को मानते हुए पूरी डीलिंग डेढ़ लाख रुपए में फिक्स कर ली, जिसके 50 हजार रु पहले दे दिए गए और आज 1 लाख की राशि देनी थी। लोकायुक्त में शिकायत के बाद वह तहसीलदार के सरकारी निवास पर पहुंचा, जहां लोकायुक्त पुलिस ने तहसीलदार सुधाकर तिवारी को 1 लाख की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर के टीआई कविंद्र सिंह चौहान का कहना है कि सरपंच 5 वोट से विजयी हुआ था, जिसका प्रमाणपत्र जारी करने के एवं में 3 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।

निवास पर रंगे हाथों पकड़ाया
लोकायुक्त में शिकायत के बाद वह तहसीलदार के सरकारी निवास पर पहुंचा, जहां लोकायुक्त पुलिस ने तहसीलदार सुधाकर तिवारी को 1 लाख की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।
इनका कहना है-
सरपंच 5 वोट से विजयी हुआ था, जिसका प्रमाण पत्र जारी करने के एवज़ में 3 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।
कवींद्र सिंह चौहान
टीआई, लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर

No comments:

Post a Comment