Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 12, 2022

गुरूपूर्णिमा महोत्सव के बीच आज मनाया जाएगा लोकतंत्र का महोत्सव


नगरीय निकाय चुनावों को लेकर आज 7 नगर परिषदों में होगा

शिवपुरी- गुरू के प्रति शिष्य की आस्था का पर्व गुरूपूर्णिमा महोत्सव के बीच शिवपुरी जिले में लोकतंत्र का महोत्सव मतदान के रूप में बुधवार को मनाया जाएगा। एक ओर जहां गुरू-शिष्य की परंपरा का निर्वाह किया जाएगा तो वहीं शिवपुरी जिले की 7 नगर परिषदों में नगरीय निकाय चुनावों को लेकर आज मतदान भी होगा। इसे लेकर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के साथ तैयारियां पूर्ण कर ली है और मतदान केन्द्रों तक मतदान दल को भी रवाना किया जाकर वह व्यवस्थाओं में भी जुट गए है। वर्षाकाल को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों पर वाटर प्रूफ टैंट की व्यवस्था भी की गई है ताकि मतदाता को भीगती बारिश से बचाया जाकर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया जा सके। लोकतंत्र के इस उत्सव में शामिल होने को लेकर लोगों में खासा उत्साह बना हुआ है तो वहीं जिले की 7 नगर परिषदों में भी  चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को भी मतदान कराने को लेकर घर-घर संपर्क किया जा रहा है।

पार्षद निर्वाचन के बाद अध्यक्ष पद के लिए रहेगी दौड़
शिवपुरी जिले की नगर पालिका के 39 वार्डों सहित 7 नगर परिषदों में अप्रत्यक्ष रूप से पार्षद चुने जाने के बाद अध्यक्ष पद की दौड़ रहेगी। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में अभी से कवायद शुरू हो गई लेकिन फिलहाल कल होने वाले मतदान और उसके बाद होने वाली मतगणना के बाद यह भविष्य का फैसला है कि कौन अध्यक्ष बनेगा? नगर पालिका शिवपुरी में यदि अध्यक्षीय पद की चर्चा करे तो यहंा कई नाम सामने आए है इनमें श्रीमती दीप्ति भानू दुबे, श्रीमती सरोज रामजी व्यास, श्रीमती पीताम्बरा राजे, श्रीमती श्वेता तरूण अग्रवाल नाम प्रमुख रूप से चर्चाओं में सामने है। हालंाकि इन सभी प्रत्याशियों के लिए आज होने वाले मतदान महत्वपूर्ण है।

गुरूपूर्णिमा के चलते कहीं कम ना रहे मतदान प्रतिशत, इसलिए पहलें करें मतदान फिर करें गुरूपूजन
लोकतंत्र के इस मतदानरूपी उत्सव में हरेक मतदाता को अपना योगदान देना आवश्यक है इसके लिए भले ही आज गुरूपूर्णिमा महोत्सव है बाबजूद इसके कहीं मतदान में कोई कमी ना रह जाए इसके लिए पहले करें मतदान, फिर करें गुरूपूजन ताकि मतदाता अपने अधिकार से वंचित ना हो सके और वह अपने मत का प्रयोग कर नगर सरकार चुनने में अपना योगदान दे। 

शहर के अनेकों मंदिरों पर गुरूपूर्णिमा महोत्सव की भी व्यापक तैयारियां की गई है जिसमें श्रीबड़े हनुमान मंदिर तुलसी आश्रम पर महामण्डलेश्वर पुरूषोत्तदास जी महाराज सहित श्रीपाताली हनुमान मंदिर पर लक्ष्मणदास जी महाराज, श्रीबांकड़े मंदिर पर महंत गिरिराज जी महाराज एवं डा.गिरीश जी महाराज, श्रीखेड़ापति मंदिर पर महंत लक्ष्मणदास त्यागी जी महाराज, श्रीमंशापूर्ण मंदिर पर पं.अरूश शर्मा महाराज सहित बालाजी धाम, श्रीचिंताहरण मंदिर, श्रीपंचमुखी हनुमान मंदिर आदि मंदिरों पर गुरूपूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इन सब के बीच सभी गुरूजनों ने अपने शिष्यों, साधकों से आह्वान किया है कि वह सबसे पहले अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

No comments:

Post a Comment