Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 3, 2022

तीन वर्ष वाद भी अध्यापकों को हड़ताल अवधि के वेतन का भुगतान ने होने से कर्मचारी संघों ने जताया भारी असंतोष


शिक्षा विभाग की जिलास्तरीय परामर्श दात्री की बैठक आयोजित

शिवपुरीः- शिक्षा संवर्ग के शासकीय सेवकों की समस्याओं के निराकरण के लिए गत दिवस शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि.क्रमांक 1 में जिला स्तरीय परामर्श दात्री की बैठक का आयोजन दोपहर 2 वजे से जिला शिक्षाधिकारी संजय श्रीवास्तव की उपस्थिति में किया गया। बैठक में योजना अधिकारी रोहिणी अवस्थी, आरएमएसए प्रभारी राजाबाबू आर्य, सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। जिले के संकुल प्राचार्यों द्वारा शिक्षा संवर्ग के शासकीय सेवकों की समस्याओं का यथासमय निराकरण न किये जाने से कर्मचारी संघों द्वारा बैठक में भारी असंतोष व्यक्त किया गया।

बैठक में उपस्थित प्रांतीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार सरैया एवं जिला सचिव विपिन पचैरी द्वारा शिक्षा संवर्ग के कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराते हुए मांग की है कि तीन वर्ष वीत जाने के वाद अध्यापकों को हड़ताल अवधि की वेतन संकुल प्राचार्यों द्वारा नही दिया गया है। जिसका शीघ्र भुगतान कराया जाए। अध्यापक संवर्ग के सातवे वेतनमान की तीसरी किस्त का भुगतान शीघ्र किया जाकर शेष रहे कर्मचारियों की दूसरी किस्त के एरियर तथा वेतन वृद्धियों के एरियर का भुगतान शीघ्र किया जाए। समस्याओं के निराकरण के लिए संकुल स्तर पर परिवेदना निवारण शिविरों का आयोजन किया जाये। शेष सेवा पुस्तिकाओं का वेतन अनुमोदन शीघ्र काराया जाकर समस्त एरियरों का भुगतान शीघ्र किया जाए। संकुल स्तर पर शिकायत रजिस्टर संधारित किया जाकर पंजीवद्ध शिकायतों का शीघ्र निराकरण किया जाए। 

नरवर विकास खण्ड द्वारा समय पर वेतन व एरियर का भुगतान न करने पर कर्मचारी संघों द्वारा भारी असंतोष प्रकट किया गया। तथा करैरा में भी कर्मचारियों के एरियरों के भुगतान की मांग संघ द्वारा की गई। संयुक्त परामर्श दात्री समीतियों की बैठक जिला स्तर एवं विकास खण्ड स्तर पर तीन माह में एक बार अनिवार्य रूप से आयोजित करने तथा प्रत्येक माह की 01 तारीख को कर्मचारियों की वेतन का भुगतान करने सहित सेवानिवृत हुये कर्मचारियों के पीपीओ जारी होने के उपरान्त शीघ्र ग्रेच्युटी का निर्धारण कर भुुगतान कराये जाने की मांग भी संघ द्वारा की गई है। 

परामर्श दा़त्री की बैठक में जिला शिक्षाधिकारी संजय श्रीवास्तव द्वारा शिक्षकों की समस्याओं के शीघ्र निराकरण के निर्देश पूर्व में ही सभी संकुल प्राचार्यों को दिए गये थे। समस्याओं के निराकरण न करने पर संबधित संकुल प्राचार्यों को स्पष्टीकरण जारी कर कार्यवाही हेतू प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय को भेजे जा रहे हैं।  

बैठक में अध्यापक संघों में प्रांतीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार सरैया, जिला सचिव विपिन पचैरी, शासकीय अध्यापक संगठन के जिलाध्यक्ष पवन अवस्थी, अरविन्द सरैया, आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष सुनील वर्मा, राज्य शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष स्नेह रघुवंशी, रामकृष्ण रघुवंशी, शासकीय सेवक सेतू भारत के जिलाध्यक्ष अमरदीप श्रीवास्तव, कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नगेन्द्र रघुवंशी, राज्य कर्मचारी संघ के प्रदीप नरवरिया, कर्मचारी नेता धीरज सिंह राजपूत आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment