Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, September 29, 2022

कलेक्टर-एसपी के द्वारा किए गए 4 ब्लॅक स्पॉटों का निरीक्षण


दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर एनएचएआई अधिकारियों को दिए निर्देश

शिवपुरी-लगातार हो रही दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने को लेकर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के द्वारा 4 प्रमुख स्थानों को ब्लैक स्पॉटों के रूप में चिह्नित किया गया है जिसे दुरूस्त करने के निर्देश एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश गुप्ता को दिए है ताकि वह समय रहते होने वाली दुर्घटनाओं के नियंत्रण को मार्ग दुरूस्तीकरण एवं संकेतों के माध्यम से रोक सके। इस अवसर पर यातायात प्रभारी रणवीर यादव भी मौजूद रहे जिन्होंने मिलकर इन ब्लैक स्पॉटों को दिखाया और इन स्पॉटों पर होने वाली दुर्घटनाओं के आंकड़ों को बताया गया। इस दौरान स्थान चिह्नित करते हुए इन स्थानों पर दुर्घटनाऐं रोके जाने के प्रयास किए जाऐंगें।

बताना होगा कि जिलाधीश अक्षय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल द्वारा लगातार हो रही दुर्घटनाओं को लेकर नियंत्रित करने हेतु प्रमुख ब्लैक स्पॉओं को चिह्नित किया गया जिसमें शिवपुरी जिले के 4 ब्लैक स्पॉट का निरीक्षण किया गया। इन ब्लैक स्पॉटों में खूबत घाटी थाना सतवाडा, देहरदा चौराहा थाना कोलारस, ईश्वरी रेलवे पुल थाना बदरवास एवं अशोक होटल थाना दिनारा को माना गया है। यहां यह प्रमुख वह 4 ब्लैक स्पॉट है जो बीते 5 वर्षों से लगातार ब्लैक स्पॉट बने हुए हैं। जहां सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं घटित हुई है। 

नियमों का हवाला देते हुए बताया गया कि ब्लैक स्पॉट उस 500 मीटर के क्षेत्र को कहा जाता है जहां 3 वर्षों में 5 या 5 से अधिक गंभीर सड़क दुर्घटना घटित हुई हो या एक ही दुर्घटना में 10 या 10 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई हो। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के तहत कोई भी ब्लैक स्पॉट 5 वर्षों तक नहीं दोहराया जाए तथा उसे जल्द से जल्द ठीक किया जाए। वर्तमान में शिवपुरी जिले में 12 ब्लैक स्पॉट है लेकिन यह 4 ब्लैक स्पॉट 5 वर्षों से निरंतर बने हुए हैं जिसकी गंभीरता देखते हुए जिलाधीश एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा इन ब्लैक स्पॉट का निरीक्षण कर इन्हें जल्द से जल्द ठीक करने के एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश गुप्ता को निर्देश दिए। इसके साथ ही अन्य स्थानों को भी मौके पर पहुंचकर देखा गया और यहां से गुजरने वाले हैवी टै्रफिक वाहनों का आंकलन किया गया।

No comments:

Post a Comment