Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 19, 2022

एकता परिषद का दो दिवसीय वन भूमि अधिकार पर जन बकालत प्रशिक्षण सम्पन्न


शिवपुरी-
एकता परिषद वन भूमि अधिकार के संयोजक अनिल उत्साही ने प्रेस विज्ञाप्ती में बताया कि एकता परिषद एवं महात्मा गांधी सेवा आश्रम जोरा के तत्वाधान में वन भूमि अधिकार पर दो दिवासीय जन बकालत प्रशिक्षण सिविर का आयोजन शिव वाटिका मैंरिज गार्डन ऐबी.रोड़ शिवपुरी पर दिनांक 18-19 अक्टूबर को सम्पन्न हुआ। इस शिविर में शिवपुरी,श्योपुर,मुरैना,तीन जिलों के कार्यकर्ताओं एवं ग्राम वन अधिकार समिति के सदस्यों में भाग लिया। 

इस प्रशिक्षण सिविर का शुभारम्भ जिला पंचायत प्रत्याशी श्रीमति भाना बाई आदिवासी एवं खनियाधाना ब्लॉक के जनपद सदस्य हरीसिंह आदिवासी द्वारा महात्मा गांधी के छाया चित्र पर मल्यार्पण करके किया गया। इस शिविर में एकता परिषद के जन बकालत प्रशिक्षण प्रभारी दीपक अग्रवाल ने वन भूमि अधिकार अधिनियम 2006 एवं संसोधित अधिनियम 2008 एवं 2012 के संबंध में व्यक्तिगत वन भूमि,आवासीय वन भूमि,सामूदायिक संसाधन,वन भूमि के पट्टों के नियमों एवं दावा आवेदन पत्रों को भरने के प्रक्रिया समझाया। 

इसी प्रकार एकता परिषद के प्रदेश संयोजक डोगर भाई ने वन अधिकार कमेटियों के पुनर्गठन एवं उनके अधिकारों के संबंध जानकारी दी इसी प्रकार प्रशिक्षण प्रभारी रामदत्त सिंह तौमर और रामप्रकाश शर्मा ने वन भूमि के दाबा आवेदन पत्र भरने एवं ग्राम पंचायतों को भारत सरकार द्वारा दिये गयें वन भूमि अधिकारों की जानकारी देकर गावं-गांव में गठित ग्राम सभा की बैठको के आयोजन एवं एजेन्डा जारी करने के संबंध में विस्तार से बताया। कार्यक्रम के अन्त में जन बकालत शिविर के मुख्य अतिथि श्रीमति भाना बाई आदिवासी और जनपद सदस्य हरीसिंह आदिवासी ने ग्राम पंचायतों एवं ग्राम सभा के अधिकारों हेतु एवं वन भूमि अधिकार प्राप्त करने के लिए शासन के नियम अनुसार एक जुटता के साथ प्रयास करना होंगें।

No comments:

Post a Comment