Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 15, 2022

सुरिक्षत पर्यटन स्थल अंतर्गत महिला हिंसा के विरोध में मप्र टूरिज्म बोर्ड द्वारा मनाया गया दिवस


माधव नेशनल पार्क में फॉरेस्ट गाईड का कार्य करने वाली महिलाओं को किया सम्मानित

शिवपुरी-महिला हिंसा विरोध दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की परियोजना महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल के अंतर्गत जिले में कार्य कर रही संस्था रागनी फाउंडेशन द्वारा जिले में शासकीय कन्या विद्यालय ठकुरपुरा में सभी छात्राओं के साथ यह दिवस मनाया गया। इस अवसर पर शिवपुरी डीएसपी प्रशांत शर्मा, जिला खेल अधिकारी कृष्णकांत खरे, प्रिंसिपल गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल महावीर जैन तथा रागनी फाउंडेशन प्रमुख श्रीमती दीपा दीक्षित मुख्य रूप से उपस्थित रही।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के प्रति जागरूक करना साथ ही उनसे लोहा लेने के लिए प्रेरित करना था। इसमें मुख्यता डीएसपी शिवपुरी प्रशांत शर्मा द्वारा बच्चियों को उनके मौलिक अधिकार और कानूनी मदद तक पहुंचने का तरीका व पुलिस किस तरह से उनकी सहायक है, इस बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बालिकाओं को यह बताया गया कि शिक्षा से उनका मस्तिष्क व आत्मरक्षा प्रशिक्षण से उनका शरीर स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ मस्तिष्क बलशाली शरीर ही उनके जीवन में सफल होने व आत्मविश्वास बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा। 

इसी क्रम में रागिनी फाउंडेशन की प्रमुख श्रीमती दीपा दीक्षित द्वारा छात्राओं को जीवन में आने वाली चुनौतियां तथा उनसे निपटने के लिए किस तरह डटे रहना है यह बताया गया। विदित है इस कार्यक्रम में माधव नेशनल पार्क में फॉरेस्ट गाइड के पद पर कार्य कर रही महिलाओं को भी सम्मानित किया गया तथा पुरस्कार दिया गया। साथ ही हॉकी में जिला स्तरीय प्रस्तुति देने वाली बालिकाओं को भी रागिनी फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया साथ ही आत्मरक्षा प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षित बालिकाओं द्वारा ताइकांडो में जिला स्तर पर उच्चतम प्रस्तुति के लिए बालिकाओं को सम्मानित व पुरस्कृत किया गया। प्रोग्राम के अंत में रागिनी फाउंडेशन के प्रमुख द्वारा स्कूल प्रशासन तथा जिला डीएसपी प्रशांत शर्मा तथा जिला खेल अधिकारी को भी सम्मानित किया गया।

No comments:

Post a Comment