Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, February 24, 2023

जीवन जीने की कला हमें सत्संग से प्राप्त होती है : केशवाचार्य


हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में कराया जा रहा श्रीमद् भागवत मूल पारायण शतचण्डी

शिवपुरी-शहर के साइंस कॉलेज के पास हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में सोनिया-गिरिराज बंसल द्धारा श्रीमद भागवत मूल पारायण शतचण्डी पाठ कराया जा रहा है। कथा श्रवण करने के लिए दूर दूर श्रद्धालु आ रहे हैं और धर्म लाभ अर्जित कर रहे हैं। कथा व्यास केशवाचार्य महाराज   द्वारा कथा का वाचन किया जा रहा है। शुक्रवार को भगवान श्री कृष्ण जन्म की कथा केशवाचार्य महाराज के मुखारबिंद से सुनाई गई। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव मनाया गया।  

कथा व्यास केशवाचार्य महाराज ने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य को जीवन जीने और मरने की कला सिखाती है। मनुष्य को जीवन परमात्मा ने दिया है, लेकिन जीवन जीने की कला हमें सत्संग से प्राप्त होती है। सत्संग का मनुष्य के जीवन में बडा महत्व है। कथा व्यास ने कथा का वाचन करते हुए कहा कि भगवान भक्तों के वश में हैं। भगवान हमेशा अपने भक्तों का ध्यान रखते हैं। उन्होंने कहा कि जब जब धरती पर पापए अनाचार बढता है, तब.तब भगवान श्रीहरि धरा पर किसी न किसी रूप में अवतार लेकर भक्तों के संकट को हरते हैं।

उन्होंने कहा कि जब कंस के पापों का घडा भर गया तब भगवान श्री कृष्ण ने जन्म लेकर कंस का अंत किया और लोगों को पापी राजा से मुक्ति दिलाई। कथा के दौरान कथा व्यास ने अनेक भक्तिपूर्ण भजन प्रस्तुत किए। जिनमें नंद घर जन्में कन्हैया कान्हा अब तो ले लो अवतार बृज में में तो नंद भवन में जाऊंगी, यशोदा जायो ललना, श्याम तेरी वंशी पुकारे राधा राम भजनों को सुन श्रोता मंत्रमुग्ध हो थिरकने को मजबूर हो गए।

No comments:

Post a Comment