Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, February 25, 2023

व्यशन मुक्त बचपन के लिए चलेगा एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान


एडीएम ने बैठक में कहा, बच्चों को नशीली बस्तुओं के विक्रेताओं पर कार्यवाही करें

स्कूलों में बनेंगे प्रहरी क्लब,जो बचपन को व्यशन मुक्त रखने में भूमिका निभाएंगे

शिवपुरी-किशोरों का व्यसनों की ओर बढ़ता आकर्षण समाज के लिए चिंता का विषय है। हम सबको इसे रोकना होगा। छोटे- छोटे बच्चे तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते हुए देखे जाते है। बाल देखभाल कानून में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नशीली दवाओं, मादक पदार्थों, तंबाकू उत्पादों का विक्रय प्रतिबंधित है। बच्चों को नशीली बस्तुएं विक्रय करने वालों के खिलाफ कार्यवाही जरूरी है। यह निर्देश एडीएम विवेक रघुवंशी ने संबंधित अधिकारियों को दिए।

बीते रोज जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा निर्मित एक युद्ध नशे के विरुद्ध नामक संयुक्त कार्ययोजना के संबंध में दिये। उन्होंने कक्षा 6 से 12 तक के सभी स्कूलों में प्रहरी क्लब गठन करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। प्रहरी क्लब के बच्चों को नशे के दुष्प्रभावों से परिचित कराकर उन्हें स्कूलों के आसपास नशीली बस्तुओं के विक्रय का विरोध करने के लिए प्रेरित करने का सुझाव दिया। स्कूलों से 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों या तंबाकू उत्पादों को विक्रय न हो अगर कोई दुकानदार ऐसा करता है, तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जावे। 

पान की दुकानों पर भांग अथवा अन्य नशीले पदार्थ मिश्रित वस्तुओं का भी विक्रय हो रहा है। इसकी भी जांच कराई जाएगी। संबद्ध विभाग पुलिस के साथ दल बनाकर कार्यवाही करें। शराब दुकानों पर बच्चों एवं किशोरों को शराब विक्रय निषेध का बोर्ड डिस्प्ले करने एवं सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए। कोई भी मेडिकल स्टोर्स बगैर डॉक्टर के पर्चे के किशोरों को नशीली दवाओं का विक्रय न करे यह सुनिश्चित किया जाए तथा प्रत्येक मेडिकल स्टोर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहे। कैमरों की रिकॉर्डिंग सहेजकर रखी जाए,जिसे अधिकारी जांच कर सकेंगे।

जिम्मेदारों की बैठक में मौजूदगी
बैठक में एडिशनल एसपी प्रवीण कुमार भूरिया, एडिशनल सीईओ जिला पंचायत महेंद्र जैन, डीपीओ देवेंद्र सुंदरियाल, जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, नोडल अधिकारी तंबाकू नियंत्रण डॉ आशीष व्यास, सहायक आबकारी अधिकारी आरएस राणा, सहायक संचालक आकाश अग्रवाल, बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, मनोरोग विशेषज्ञ डॉ योगेंद्र सिंह रघुवंशी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment