Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 21, 2023

बोर्ड पैटर्न पर 5वी-8वी के 65 हजार परीक्षार्थी 297 केन्द्रों पर 25 मार्च से देंगें परीक्षा




पहली बार निजी स्कूल व मदरसों के परीक्षार्थी भी होंगे शामिल, परीक्षा को लेकर केन्द्राध्यक्षों की बैठक हुई आयोजित

शिवपुरी। 10 वी और 12 वी की बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर इस बार 5 वी और 8 वी की परीक्षा भी 25 मार्च से हुबहू बोर्ड पैटर्न पर आयोजित होने जा रही हैं। इस बार इन परीक्षाओं में निजी स्कूल और मदरसों में पढऩे वाले परीक्षार्थी भी शामिल होंगे। बड़े स्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा को लेकर जिले में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

परीक्षा के लिए जिले के आठ विकासखण्डों में 297 परीक्षा केन्द्र गठित कर दिए गए हैं जहां हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम के मिलाकर 65 हजार 170 परीक्षार्थी 5 वी और 8 वी की परीक्षा देंगे। यह परीक्षा 25 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षा के सफल और सुव्यवस्थित आयोजन को लेकर मंगलवार को डाइट में शिवपुरी, कोलारस, बदरवास सहित पोहरी विकासखण्ड के सीएस व एसीएस की बैठक जिला परियोजना समन्वयक अशोक त्रिपाठी ने ली और स्पष्ट हिदायत दी कि परीक्षा न केवल व्यवस्थित आयोजित हो, बल्कि गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाए।इस दौरान डाईट के व्याख्याता राजेश सिंह चौहान, एपीसी मुकेश पाठक  आदि मौजूद थे। 

जनशिक्षा केन्द्रों से मिलेंगे पेपर

बोर्ड पैटर्न पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए जनशिक्षा केन्द्रों को संकलन केन्द्र बनाया गया है। जिलेभर में 79 जनशिक्षा केन्द्र हैं और प्रत्येक जनशिक्षा केन्द्र में आवश्यकता के अनुसार तीन से चार परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जनशिक्षा केन्द्र से ही प्रतिदिन सीएस व एसीएस प्रश्रपत्र लेकर जाएंगे और परीक्षा के उपरांत उसी दिन जनशिक्षा केन्द्र पर जमा करेंगे। जबकि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विकासखण्डस्तर पर बनाए गए मूल्यांकन केन्द्रों पर होगा। यहां बता दें कि दोनों ही परीक्षा में बच्चे प्रश्रपत्र सह उत्तर पुस्तिकाओं पर परीक्षा देंगे यानि प्रश्रपत्र में ही उत्तर हल करना होगा। 

2583 सरकारी तो 460 निजी स्कूल होंगे शामिल

बड़े स्तर पर आयोजित होने वाली इन दोनों कक्षाओं की परीक्ष में 460 निजी स्कूलों सहित 2583 सरकारी स्कूलों के अलावा 11 मदरसों के विद्यार्थी भी परीक्षा देंगे। हिन्दी माध्यम के 28 हजार 541 जबकि अंग्रेजी माध्यम के 3192 परीक्षार्थी 5 वी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं 8 वी की परीक्षा में हिन्दी माध्यम के 31 हजार 105 व अंग्रेजी माध्यम के 2332 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

रेण्डम आधार पर अनुक्रमांक आवंटित

इस पूरी परीक्षा के लिए अनुक्रमांक का आवंटन भी रेण्डम आधार पर किया गया है जिसमें एक ही स्कूल के परीक्षार्थियों को क्रमश: अनुक्रमांक आवंटित करने की बजाय अन्य स्कूलों के परीक्षार्थियों को एकांतर क्रम में अनुक्रमांक आवंटित हुए हैं। जिले की बात करें तो बदरवास विकासखण्ड में 29, करैरा में 32, खनियांधाना में 32, कोलारस में 39 नरवर में 28, पिछोर में 39, पोहरी में 37 व शिवपुरी में 47 परीक्षा केन्द्र गठित किए गए हैं। बुधवार को करैरा, पिछोर, खनियांधाना व नरवर विकासखण्ड के सीएस, एसीएस की बैठक डाइट में आयोजित होगी। 

उडऩदस्ते रखेंगे नजर

बोर्ड परीक्षा की ही तरह इस परीक्षा में भी केन्द्रों पर पैनी निगाह रखने के लिए आकस्मिक तौर पर उडऩदस्ते पहुंचेंगे। जिलास्तर से डीईओ, डीपीसी, एपीएसी के अलावा विकासखण्डस्तर पर बीईओ व बीआरसीसी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। 

इनका कहना है

बोर्ड पैटर्न पर 25 मार्च से 5 वी और 8 वी कक्षा की परीक्षाएं जिलेभर में बनाए गए 297 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा को लेकर सीएस व एसीएस को बैठक में हमने स्पष्ट हिदायत दे दी है कि परीक्षा सुव्यवस्थित संचालित कराएं व किसी भी स्तर पर गोपनीयता भंग ना हों। साथ ही किसी भी स्तर पर यदि लापरवाही मिलेगी तो संबंधित पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

अशोक कुमार त्रिपाठी

जिला परियोजना समन्वयक शिवपुरी

No comments:

Post a Comment