Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, March 30, 2023

रामनवमीं : विश्व हिंदू परिषद बजरंगदल के द्वारा निकाली गई नगर में भव्य विशाल शोभायात्रा



अयोध्याधाम जैसी प्रतीकात्मक श्रीराम की भव्य प्रतिमा के साथ मंदिर महंतों की निकाली आकर्षक झांकी

डीजे की धुनों पर जय-जयश्री राम के गीतों से सरोबार हुआ नगर

शिवपुरी- नगर में आज भव्य रामनवमीं के अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल के आह्वान पर नगर में विशाल शोभा यात्रा निकाली गई जिसमें अयोध्याधाम की तर्ज पर प्रतीकात्मक भव्य श्रीराम की शोभायात्रा के साथ मंदर महंतो, महामण्डलेश्वर व भगवान श्रीराम परिवार की आकर्षक झांकी निकाली गई है। जिसका नगर में अनेकों स्थानों पर प्रेम-सौहाद्र्र के माहौल में स्वागत भी किया गया। यहां इस विशाल जुलूस में जहां पुलिस तैनात रहीं तो दूसरी ओर जनप्रतिनिधियों ने भी बढ़-चढ़कर इस शोभायात्रा में भाग लिया। भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम के द्वारा इस शोभायात्रा की आगवानी की गई तो वहीं शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोहित अग्रवाल के द्वारा स्थानीय कैला माता मंदिर के सम्मुख शोभायात्रा का पुष्पवर्षा एवं मठा वितरित कर शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का स्वागत किया। भाजपा और कांग्रेस सहित भाजयुमो व अन्य समाजजनों के द्वारा भी नगर में निकाली गई शोभायात्रा का शरबत वितरण कर स्वागत किया गया। इस भव्य शोभायात्रा में हिन्दू उत्सव सेवा समिति, हिन्दू जागरण मंच सहित अन्य समाजसेवी संगठनों की सहभागिता रही।

श्रीराधाकृष्ण से प्रारंभ हुई शोभायात्रा
शोभायात्रा के बारे में जानकारी देते हुए बजरंग दल के नरेश ओझा, विनोदपुरी गोस्वामी, उपेन्द्र यादव ने संयुक्त रूप से बताया कि रामनवमीं के अवसर पर भव्य शोभायात्रा स्थानीय श्रीराधा-कृष्ण मंदिर से प्रारंभ हुई जो नगर के पुरानी शिवपुरी, गुरूद्वारा मार्ग से होकर राजेश्वरी मंदिर से निकलकर अस्पताल चौराहा होते हुए कोर्ट रोड़, गांधी चौक से होकर न्यू ब्लॉक होकर, हंस बिल्डिंग के सामने से कमलागंज होकर एबी रोड़ होते हुए माधवचौक पर पहुंची। जहां भव्य शोभायात्रा का समापन हुआ।

जानकी सेना संगठन ने मनाया 11111 दीपों के साथ दीपोत्सव
शहर के माधवचौक चौराहे के समीप एचडीएफसी बैंक के बाहर मुख्य रोड़ पर जानकी सेना संगठन के द्वारा 11111दीपों के साथ दीपोत्सव मनाया गया। यहां जानकी सेना संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम रावत सहित उनकी समस्त सदस्यों ने मिलकर माधवचौक से लेकर गुरूद्वारा के मुख्य मार्ग तो थीम रोड़ की रैलिंग और मुख्य सड़क पर 11111 दीपों को जलाकर दीपावली जैसा माहौल रानवमीं के अवसर पर प्रदान किया जो आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान संत-महात्मा सहित विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, मीडिया बन्धु, जनप्रतिनिधि भी इस दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए और दीप जलाकर उजाला करते हुए रामनवमीं का यह पर्व बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया।

पुष्पवर्षा, जल वितरण, पूड़ी सब्जी का भण्डारों का हुआ आयोजन

नगर में निकाली गई भव्य शोभायात्रा का नगर में अनेकों स्थानों पर विभिन्न पेय पदार्थों के द्वारा स्वागत किया गया। इसी क्रम में शहर के श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर से प्रारंभ होकर शोभायात्रा पुरानी शिवपुरी, गुरूद्वारा रोड़, राजेश्वरी रोड़ होते हुए निकली तो यहां स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए शोभायात्रा में धर्मलाभ प्राप्त करते हुए जन सामान्य के द्वारा पुष्पवर्षा, जल वितरण, पूड़ी सब्जी आदि का विशाल भण्डारा भी किया गया। इसके अलावा ठण्डाई के रूप में फ्रूटी के पैकेटों का वितरण भी किया गया। अनेकों स्थानों पर ठण्डाई की व्यवस्था भी की गई। इसके अलावा शहर में बैनर-पोस्टरों से भी इस भव्य शोभायात्रा की आगवानी की गई।

श्रीराम परिवार, श्रीराम दर्शन व मंदिर महंत, महामण्डलेश्वर हुए शोभायात्रा में शामिल
रामनवमीं के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा में मंशापूर्ण मंदिर पुजारी महंत अरूण शर्मा, पं.केदार समाधिया, पं.नरेन्द्र भार्गव के साथ-साथ महामण्डलेश्वर श्री पुरूषोत्तमदास जी महाराज भी इस भव्य शोभायात्रा में बग्गी पर सवार होकर निकले। इसके अलावा भगवान श्रीराम परिवार की आकर्षक झांकी, अयोध्याधाम प्रतीकात्मक भगवान श्रीराम की आदमकद प्रतिमा दर्शन के लिए झांकी निकली जिसका धर्मप्रेमीजनों ने धर्मलाभ प्राप्त किया इसके अलावा दर्जनों डीजे पर संगीतमय भक्तिमय गीतों की प्रस्तुति भी चल रही थी।

No comments:

Post a Comment