Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 20, 2023

30 नौनिहालों की होगें दिल के आपरेशन, कलेक्टर ने की सराहना




रेडक्रास, स्वास्थ्य विभाग का हदय रोग निदान शिविर सपन्न, शिविर में दतिया व मुरैना से भी आए हदय रोगी बच्चे

शिवपुरी -भारतीय रेडक्रास सोसायटी एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित निशुल्क हदय रोग निदान शिविर सपन्न हुआ। जिसमें 52 हदय रोगी बच्चों ने पंजीयन कराया जिनमें से गंभीर हदय  रोग से ग्रसित 30 नौनिहालों का चिन्हाकन दिल के आपरेशन के लिए किया गया। इनका आपरेशन मुम्बई के सुप्रसिद्ध एसआरसीसी चिल्ड्रन हॉस्पीटल में होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बाल हदय उपचार योजना अंतर्गत वित्तीय सहायता स्वीकृत की जाएगी। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने शिकरकत की तथा अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिह भदौरिया द्वारा की गई।

उल्लेखनीय है कि जिले गंभीर हदय रोग से पीडित बच्चों के लिए जिले में पहली बार हदय रोग निदान शिविर का आयोजन किया गया । इसमें ऐसे हदय रोगी बच्चों को रेखांकित किया गया था जिन्हें पूर्व में कई मल्टी स्पेशयल्टी और सुपर स्पेशयल्टी हॉस्पीटल में हदय रोग परीक्षण कराया जा चुका था तथा उक्त सभी हॉस्पीटल द्वारा सर्जरी कराने के लिए हायर सेंटर रैफर किया गया था। 

बच्चों के लिए विशेष रूप से आयोजित हदय रोग निदान शिविर का शुभारंभ करते हुए कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि सबसे पहले निरोगी काया। यह मूल मंत्र भारतीय ंपरंम्परा की मूल देन है भारतीय रेडक्रास सोसायटी स्वास्थ्य की दिशा में अच्छा काम कर रही है। नौनिहालों के लिए हदय रोग निदान शिविर एक अच्छा प्रयास है। वह भी अति गंभीर हदय रोगियों के लिए हो तो प्रसन्नसा करना लाजमी है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और आरबीएसके टीम की भी ऐसे प्रयासों के लिए मुक्तकंठ से सराहना की।

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया ने रहीम के दोहे दीन सबन को लखत है दीनही लखै न कोय, जो दीनही लखै, दीनबंधुसम होय से अपने बक्तव्य की शुरूआत की ओर रेडक्रास के प्रयासों, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की कर्मठता को सराहा।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन, मेडीकल कालेज के डीन डॉ केबी वर्मा ने अपनी बात रखी तो रेडक्रास सोसायटी शिवपुरी की ओर स्वागत वक्तव्य बाईस चेयरमेन आलोक एम इन्दौरिया ने दिया तथा आभार प्रदर्शन सचिव समीर गांधी ने किया। स्वास्थ्य शिविर में मंचासीन मेडीकल कालेज के डीन डॉ केबी वर्मा, रेडक्रास के कोषाध्यक्ष राकेश शर्मा, आरबीएसके के नोडल अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर थे। शिविर में पघारे पिडियाटिक कार्डियोलाजिस्ट डॉ क्षितिज सेठ, तथा सहयोगी श्री देशमुख व श्री अमित व शिशु रोग चिकित्सक डॉ विवेक धाकड का शॉल उठाकर अभिनंदन किया।

हदय रोग निदान शिविर में पंजीकृत हुए सभी 52 रोगियों का निशुलक ईकों परीक्षण भी किया गया। शिविर में महत्वपूर्ण रहा कि मुरैना व दतिया जिले से भी पेशेंटों ने आकर पंजीयन कराया। 

आरबीएसके के नोडल अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत आंगनवाडी एवं स्कूलों में कैंप आयोजित कर विकासखंड स्तर पर पदस्थ मोबाइल हेल्थटीम द्वारा 109 हदय रोगी की स्क्रीन की गई है जिसमें से 52 का पंजीयन हुआ 30 को सर्जरी के एस्टीमेट प्राप्त हुए 8 रोगियों को चिकित्सकों ने कहा कि यह हदय रोगी तो हैं पर अब इनकी सर्जरी संभव नही है। 01 रोगी को 6 माह उपरांत एक बार पुनः परीक्षण कराने को कहा गया है तथा 12 रोगियों को मेडीकल मैनेजमेंट पर रखा गया है। 

रेडक्रास सोसायटी ने दिए प्रयांश राठौर को 2500 हजार रू

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत मुख्यमंत्री बाल श्रबण योजना में सर्जरी करा चुके प्रयांश राठौर नाम के बच्चे को सर्जरी के बाद लगाई गई मशीन का एक भाग खो जाने पर दुबारा से वह खरीदने के लिए भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा 25000रू की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। जिसका चैक कलेक्टर जिला शिवपुरी रविन्द्र कुमार चौधरी द्वारा प्रयांश और उसके पिता को भेंट किया गया।

No comments:

Post a Comment