Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, April 23, 2023

आने वाली पीढ़ी के लिए बचानी है धरती, तो करीबियों को प्रकृति को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से पर्यावरण शिक्षा दें: रवि गोयल


पृथ्वी दिवस पर पौधे लगाने के साथ उनको बचाने के लिए बांस के ट्री गार्ड रोपित कर पर्यावरण बचाने के दिए संदेश

शिवपुरी। पृथ्वी दिवस के मौके पर अपने परिवार, रिश्तेदार, दोस्तों और करीबियों को प्रकृति को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से  पर्यावरण शिक्षा दें। ये आज के समय की मांग एवम बिगड़ते पर्यावरण संतुलन के लिए बहुत जरूरी हो गया है ये कहना था शक्ती शाली महिला संगठन द्वारा बाण गंगा मंदिर परीसर के सामने स्थित स्वच्छ परिसर पर आधा सैकड़ा पौधो के लिए बांस से बने ट्री गार्ड को रोपित किया एवम उन पर सतरंगी रंग के साथ पर्यावरण बचाने के संदेश बीस सामाजिक कार्यकर्ताओ ने इनकी जिमेदारी लेते हुए को हम हर रवि बार को पर्यावरण बचाने के लिए अपने जीवन के दो घण्टे का  समय देंगे एवम अपने अपने कार्य स्थल को स्वच्छता में नम्बर वन पर लेकर आयेंगे जिससे की हमारा शहर भी स्वच्छ होगा एवम पर्यावरण भी हरा भरा होगा।

प्रोग्राम में रवि गोयल ने कहा  धरती को जननी कहते हैं। धरती जानवरों से लेकर इंसानों तक को जीवन देती है। जिंदा रहने के लिए श्वास, जल और भोजन देती है। हालांकि इंसान पृथ्वी से प्राप्त तत्वों का भरपूर दोहन कर रहे हैं और उसे नुकसान पहुंचा रहे हैं। दिन पर दिन पृथ्वी और इसका वातावरण दूषित हो रहा है। ऐसे में विश्व प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को अर्थ डे यानी पृथ्वी दिवस मनाता है। पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य वातावरण को संरक्षित करने के लिए लोगों को जागरूक करना है। पृथ्वी दिवस जागरूकता कार्यक्रम में युवा समाज सेवी एवम शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा अपने बाण गंगा मंदिर परिसर स्थित कार्यालय को साफ किया एवम अर्थ को बचाने के लिए हर एक प्राणी जो प्रकृति का दोहन कर रहा है उसको जागरूक करना होगा कि अगर पृथ्वी नही होगी तो जीवन भी नही होगा इसीलिए समय रहते जागने में ही भलाई है। प्रोग्राम में युवाओ के साथ शक्ती शाली महिला संगठन की पूरी टीम ने सक्रीय रूप से भागीदारी की।

No comments:

Post a Comment