Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 21, 2023

बलारपुर मेले मंदिर मामले का हुआ पटाक्षेप, निकल सकेगी कलश यात्रा, होगा यज्ञ


जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि, महंत की बैठक में बनी सहमति, घटना में दर्ज हुए मामले भी होंगें वापस

शिवपुरी- दो दिनों से बलारपुर मंदिर मेले में होने वाले यज्ञ को लेकर महंत के साथ मारपीट, ईंटों के ट्रक की जब्ती सहित श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंचाने वाले इस पूरे मामले का पटाक्षप जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक में किया गया। यहां कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभागार में कलेक्टर रविन्द्र चौधरी, पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया, विधायक कोलारस वीरेन्द्र रघुवंशी, नपाध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा, बलारपुर मंदिर के महंत सहित कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित हुई जिसमें बिन्दु वार पूरे मामले को लेकर चर्चा की गई 

जिसमें अंतत: सभी की सहमति से निर्णय लिया गया कि अब बलारपुर में हुए घटनाक्रम के मामले में जो कुछ भी घटित हुआ उस मामले में किसी भी प्रकार का कोई दोषारोपण किसी पर नहीं होगा और महंत के साथ हुई मारपीट की घटना, श्रद्धालुओं और वन विभाग के बीच घटे घटनाक्रम सहित अन्य मामलों को इस बैठक में विराम दिया गया और सहमति बनी कि आगामी 24 मई से होने वाले यज्ञ को श्रद्धालुगण भक्तिभाव के साथ संपन्न करा सकेंगें, यहां जिला प्रशासन ने वन विभाग को भी निर्देशित किया है कि किसी भी प्रकार से श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो, कलश यात्रा निकलने पर उसे ना रोका जाए, हवन-पुर्णाहुति आदि भी निर्विघ्न संपन्न किए जाऐंगें जिसमें श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस नहीं पहुंचनी चाहिए। इन सभी बिन्दुओं पर सहमति बनी और सभी ने स्वीकारोक्ति भी दी।

विधायक वीरन्द्र रघुवंशी की पहल रंग लाई
इस पूरे मामले में कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी की पहल भी रंग लाई उन्होंने बलारपुर मेले में घटित घटनाक्रम को लेकर अपने माध्यम से संभाग भर में चर्चा की और श्रद्धालुओ की आस्था को ठेस ना पहुंचे इसे लेकर उन्होंने तत्काल जिला प्रशासन से चर्चा भी की और उसका परिणाम रहा कि रविवार को इस पूरे मामले को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में बैठक तय की गई जिसमें स्थानीय मंत्री के द्वारा बैठक में मौजूद नपाध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा से चर्चा की और उसे सभी के बीच सार्वजनिक भी किया गया जिसमें बताया कि बलारपुर मामले में जो भी घटनाक्रम हुआ है उसे लेकर सभी पंजीबद्ध मामले वापस होंगें, ईंटों से भरा ट्रक वापस होगा और सभी की सहमति से अब यहां यज्ञ भी हो सकेगा।

शतचंढी यज्ञ के चलते गर्माया माहौल
नेशनल पार्क में स्थित बलारी माता के प्राचीन मंदिर में 24 मई से शतचंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 24 मई को कलश यात्रा है और 2 जून को विशाल भण्डारा होगा। इस आयोजन को टालने के लिए प्रशासन ने हर संभव प्रयास कर लिए, जहां तक की मंदिर प्रबंधन से जुड़े महंत प्रयाग भारती और श्रद्धालुओं के साथ वन विभाग के अफसर, जिला प्रशासन के अधिकारी बैठक कर चुके हैं लेकिन समस्या यथावत बनी रही। इसे लेकर बीते रोज ईटों से भरे एक ट्रक को मंदिर की ओर जाने से रोकने पर महंत प्रयाग भारती और ग्रामीणों ने जब विरोध किया तो फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अमले और ग्रामीणों के बीच हिंसक झड़प हो गई। दोनों पक्ष के लोग घायल हुए। अब हालत यह है कि इस घटनाक्रम के बाद आसपास के क्षेत्रों के तमाम ग्रामीण यज्ञ के आयोजन पर डटते दिखाई ।

No comments:

Post a Comment