Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 20, 2023

पिछोर एसडीएम ने ली निर्वाचन से सम्बन्धित बीएलओ सुपरवाइजरों की बैठक


शिवपुरी/पिछोर
-पिछोर विधानसभा क्षेत्र 26 में पिछोर एवं खनियाधाना के सभी बीएलओ सुपरवाईजरो एवं स्वीपप्रभारी की एक आवश्यक बैठक एसडीएम कार्यालय पिछोर में की गई। पिछोर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरविंद शाह द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि मतदाता सूचीयों में जो गलतियां हैं उनका शुद्धिकरण 25 मई तक किया जाना आवश्यक है, साथ ही प्रत्येक बीएलओ सुपरवाइजर को जिनकी ड्यूटी क्षेत्र में बीएलओ से कार्य कराने की लगाई गई है ।वह उन सभी बीएलओ को एक जगह एकत्रित कर मीटिंग कर शासन के जो भी दिशा निर्देश हैं उनका पालन कर कार्य कराया जाए ,एवं समय-समय पर इस संबंध में सम्पूर्ण जानकारी निर्वाचन कार्यालय को देते रहे ।उन्होंने कहा है कि निर्वाचन नामावली की मतदाता सूची में यदि किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो गई है और उसका नाम मतदाता सूची में है तो उस व्यक्ति का नाम तत्काल हटाया जाए।

वही पिछोर तहसीलदार एसएस गुर्जर द्वारा सभी बीएलओ सुपरवाइजर को जानकारी देते हुऐ बताया कि यदि एक परिवार के सभी मतदाता एक ही ग्रह संख्या में दर्ज होकर एक ही मतदान केंद्र में मतदान करते है तो इसका प्रमाणीकरण बीएलओ से लेना आवश्यक है।यदि जहां मतदाता  सूचियों में गड़बड़ी है,तो उसमें बीएलओ द्वारा सुधार करवाएं ।जहां भी मतदाता सूची में आधार लिंकिंग से शेष रहे मतदाताओं के आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर डोर टू डोर सर्वे में एकत्रित कर उनको एपिक नंबर से लिंक कराना आवश्यक है, खराब गुणवत्ता वाली फोटो को सुधार कर उनके स्थान पर नवीन फोटो भी लगवाए जाएं ,मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर मतदान केंद्र पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं वर्तमान में मतदान केंद्रों की स्थिति कैसी है, रहने की व्यवस्था कैसी है,फर्नीचर विद्युत व्यवस्था है कि नहीं ,एवं महिलाओं के लिए प्रथक प्रथक शौचालय है या नही, इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। प्रत्येक मतदान केंद्र में दिव्यांग मतदाता को चिन्हित कर उनकी जानकारी भी लेनी होगी। 

मतदाता सूची में जहां 100 से अधिक आयु के वोटर्स हैं उनका बीएलओ द्वारा सत्यापन कर चिन्हित करना है। इसके साथ साथ प्रत्येक मतदान केंद्र से विशिष्ट मतदाता (बीआईपी )चिन्हित कर उसकी भी सूची तैयार करना है। बैठक में डॉ. अरविंद्र यादव प्रोफेसर स्वीप प्रभारी, आनन्द लिटोरिया सहायक स्वीप प्रभारी, हरिदास त्रिपाठी निर्वाचन सुपरवाइजर तथा समस्त बीएलओ सुपरवाइजर (सीएसी)आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment