Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 25, 2023

वर्षों पुराने दिगम्बर जैन मंदिर व किला मार्ग असामाजिक तत्वों ने रोका, तहसीलदार ने की कार्यवाही


जैन समाज में घटना को लेकर रोष व्याप्त, मार्ग अवरूद्ध करने वाले 2 लोगों को भेजा जेल

शिवपुरी-जैन आस्था के प्रतीक नरवर क्षेत्र के प्रसिद्ध दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र उरवाहा ट्रस्ट कमेटी के मंदिर और हजारो वर्ष पुराने किले मार्ग को असामाजिक तत्वों के द्वारा पत्थर की बाउण्ड्री वाल बनाकर रोक दिया गया। इसे लेकर गत दिवस जब सुबह जैन समाज के लोग मंदिर मार्ग की ओर जा रहे थे तब यह अवरूद्ध मार्ग देखकर समाज में रोष व्याप्त हो गया और देखते ही देखते बड़ी संख्या में जैन् समाज के लोगों ने वहां एकत्रित होकर अवरूद्ध मार्ग को हटाने की मांग की। जिस पर मामले की जानकारी तहसीलदार नरवर विजय शर्मा को लगी तो वह अपने राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचे और अवरूद्ध मार्ग को लेकर समुदाय विशेष के दो लोगों के विरूद्ध मार्ग अवरूद्ध करने को लेकर कार्यवाही कर जेल भेज दिया गया।  

इस मामले में नरवर क्षेत्र के प्रसिद्ध श्रीनेमीनाथ दिगम्बर अतिशय क्षेत्र उरवाहा नरवर ट्रस्ट की ओर से सौंपे गए आवेदन में थाना प्रभारी व राजस्व अमले को बताया गया कि जैन समाज की आस्था के प्रतीक दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र उरवाहा नरवर है जहां से किले के मार्ग पर समुदाय विशेष के कुछ लोगों के द्वारा आनन फानन में मार्ग अवरूद्ध करते हुए रातों-रात यहां पत्थर की बाउण्ड्रीबाल डालकर मार्ग को अवरूद्ध किया गया। जिस पर मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष अरविन्द कुमार जैन एवं जिनेन्द्र जैन बल्लो एवं अन्य ट्रस्ट के पदाधिकारी व समाजजनों के द्वारा मामले की सूचना से नरवर थाना व तहसीलदार को अवगत कराया गया। 

यहां बड़ी संख्या में मौजूद जैन समाज के लोगो के द्वारा मंदिर के मार्ग पर असामाजिक तत्वों समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा जबरन मार्ग रोका गया और मार्ग खोलते है तो वह आए सामाजिक रूप से गाली-गलौज व विवाद करते हुए मारपीट करने पर आम्दा हो जाते है। इसे लेकर जैन समाज की इस समस्या की जानकारी लगते ही मौके पर संबंधित पुलिस थाना बल और तहसीलदार विजय शर्मा भी पहुंचे जहां उन्होंने मौके पर ही समुदाय विशेष के दो लेागों शकील पुत्र रसूल खान निवासी नरवर एव इमरान पुत्र शकील खान निवासी नरवर के द्वारा मंदिर व किला की ओर जाने वाला हजारों वर्ष पुराना मार्ग अवरूद्ध किया गया इसे लेकर इनके विरूद्ध जेल भेजे जाने की कार्यवाही की गई।  

इनका कहना है-
उरवाहा क्षेत्र में हजारों वर्ष पुराना किला और दिगम्बर जैन मंदिर स्थित है और यहां से मार्ग आने-जाने के लिए खुला हुआ है लेकिन इस मार्ग पर समुदाय विशेष के लोगों के द्वारा पत्थर की बाउण्ड्रीबाल बनाकर मार्ग अवरूद्ध किया गया, इसे लेकर दो को जेल भेज दिया है और शीघ्र ही यह मार्ग मंदिर व किला आने-जाने के लिए खुला रहेगा।
विजय शर्मा
तहसीलदार, नरवर, जिला शिवपुरी

No comments:

Post a Comment