Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, June 5, 2023

अवधेश सक्सेना नेपाल में विश्व प्रतिभा अंतरराष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित होंगे


शिवपुरी-
शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल द्वारा 11 एवं 12 जून को नेपालगंज नेपाल में विश्व प्रतिभा अंतरराष्ट्रीय सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें भारत सहित कई देशों की चयनित प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा लगभग 8 माह चली चयन प्रक्रिया से चयनित प्रतिभाओं में शिवपुरी के  वरिष्ठ साहित्यकार इंजीनियर अवधेश सक्सेना को साहित्य लेखन, संस्कृति, योग, आयुर्वेद, प्राकृतिक स्वास्थ्य,  ज्योतिष, पर्यावरण एवं समाजसेवा के क्षेत्रों में विशिष्ट कार्यों के लिए विश्व प्रतिभा अंतर्राष्ट्रीय सम्मान 2023 से सम्मानित किया जाएगा । सम्मान समारोह की आयोजन संस्था के प्रमुख आनंद गिरि मयालु द्वारा चयनित प्रतिभाओं को समारोह में आमंत्रित किया है एवं सभी से व्यक्तिगत रूप से फोन पर चर्चा करके यात्रा को सुगम बनाने एवं आयोजन में सहभागिता हेतु जरूरी जानकारी दी है। शिवपुरी के साहित्यकारों, संगीत प्रेमियों, कलाकारों एवं समाजसेवियों ने अवधेश सक्सेना को बधाई और शुभकामनाएं दीं हैं ।

अवधेश सक्सेना 13–14 वर्ष की उम्र से ही लेखन कर रहे हैं इनकी कविताएं बचपन में ही चंपक, लोटपोट, वीर अर्जुन में प्रकाशित हो चुकी हैं । आलेख और कविताएं समय–समय पर आचरण, स्वदेश, दैनिक जागरण, अमर उजाला आदि समाचार पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहते हैं ।

योग,आयुर्वेद, प्राकृतिक स्वास्थ्य,संगीत, साहित्य,ज्योतिष   एवं समाजसेवा के कार्यों में निरंतर सेवारत रहते हैं । अवधेश की प्रकाशित कृतियां हैं 1 मैं ही तो हूं ईश (किंडल पर ई बुक्स) 2 एक दीपक जलाएं (किंडल पर ई बुक्स) 3 जगमगाता देश (किंडल पर ई बुक्स) 4 पानी रोकने के आसान तरीके 5 जल सहेजें 6 जल ग्रहण क्षेत्र मार्गदर्शिका 7 हरियाली के अंग 8 चित्रांजलि 9 अभियंता विश्व 10 चित्रांश चेतना 11 इंजिनियरिंग प्रोजेक्ट मैनेजमेंट 12 निरोगी रहने के उपाय 13 अकेले सफ़र में (अवधेश की ग़ज़लें–ग़ज़ल संग्रह) ब्लू रोज पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित, अमेजन, फ्लिपकार्ट, शॉपक्लूज पर उपलब्ध  14 मिल गई मंज़िल मुझे (अवधेश की ग़ज़लें–ग़ज़ल संग्रह) मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा उर्दू में प्रकाशित, प्रकाशनाधीन कृतियां :  1 महायोगी –उपन्यास 2 गीता से जीवन प्रबंधन (श्रीमद्भगवतगीता के श्लोकों की व्याख्या के साथ जीवन प्रबंधन के संदेश ) 3 प्यार की यही कहानी –कविता संग्रह 4 अवधेश के दोहे  5 अवधेश के मुक्तक  6 अवधेश की कुंडलियां 7 अवधेश के हाइकु  8 अवधेश के संस्मरण 9 मैं नशे में हूं (गजल संग्रह ) 10 प्रियामृतावधेश (स्वयं सृजित विधा पर लघु कविताएं ) 11 शिव संदेश 12 प्रेम सरोवर

अवधेश ने गद्य एवं पद्य की 31 विधाओं में लेखन कार्य किया है ।

अवधेश को दतिया फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार मध्य प्रदेश के गृह मंत्री माननीय डॉ. नरोत्तम मिश्रा जी के हाथों से प्राप्त हुआ, बी.सी.आर.सिने अवार्ड नई दिल्ली में मल्टी  टैलेंटेड पर्सनैलिटी अवार्ड 2020 प्राप्त हुआ । मध्यप्रदेश शासन द्वारा मध्यप्रदेश स्थापना सप्ताह समारोह में जल संरक्षण,पर्यावरण एवं साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मान 2022 प्राप्त हुआ है ।

 साहित्य, राष्ट्र एवं समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने पर विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं से 100 से अधिक सम्मान पत्र प्राप्त, स्टोरी मिरर द्वारा डिजिटल साहित्य क्षेत्र का पुरस्कार प्राप्त हुआ है । अवधेश की दो पंक्तियां देखें जीवन का हर पल जियो, लेकर प्रभु का नाम । छोड़ो निज हित तुम करो, पर हित के ही काम । 

No comments:

Post a Comment