Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 5, 2023

कांग्रेस का प्रस्ताव चर्चा में : तीन साल करें काम करें, तब करें टिकिट की बात पर उठ रहे सवाल !


शिवपुरी-
आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर जिस सरगर्मी के साथ कांग्रेस के माहौल की चर्चा पूरे प्रदेश में हो रही है वहीं शिवपुरी जिले में अब टिकिट की मारा-मारी को लेकर कांग्रेसियों के द्वारा ही एक अनूठा प्रस्ताव बनाकर पर्यवेक्षक प्रदीप टम्टा के समक्ष रखा गया है जिसमें कहा गया है कि पहले तीन साल करें पार्टी में काम, फिर करें टिकिट की बात, इस स्लोग पर अब तमाम तरह की चर्चा उठने लगी है। जिसमें सूत्रों के मुताबिक इस प्रस्ताव को बनाने वाले कांग्रेसी भी वह है जो स्वयं घाट-घाट का पानी पीकर अब कांग्रेस की नैय्या पार करने की ढकोसला कर रहे है तो वहीं दूसरी ओर वह कांग्रेसी भी शामिल है जो कहीं ना कहीं कई दलों में शामिल होने के बाद अब कांग्रेस के वर्तमान हालातों में सरकार की संभावना को देखते हुए अपनी ढपली-अपना राग के रूप में इस तरह के प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान कर रहे है। ऐसे में कंाग्रेस के इस प्रस्ताव पर आमजन भी चर्चा कर चटखारे लेने में लगा हुआ है। 

सूत्रों की मानें तो फिलहाल कांग्रेस पार्टी के द्वारा जो प्रस्ताव बनाया गया है उसमें अभी-अभी शामिल हुए दो वरिष्ठ नेता जो पूर्व में भी कांग्रेस में थे लेकिन जब प्रदेश में कमलनाथ की सरकार गिरी तो यह दोनों कांग्रेस नेता कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए इनमें पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव और पूर्व कार्यकारी कांगे्रस जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता वनस्थली शामिल है। ऐसे में अब इन दोनों ही वरिष्ठ कांगे्रसियों को नया-नवेला कांग्रेसी नाम देकर वही कांग्रेसी चटखारे ले रहे हे लेकिन यदि धरातल की बात करें तो यह दोनों नाम वे है जिन्होंने हमेशा पार्टी का झंडा उठाया और कांग्रेस के लिए ही काम किया, लेकिन हालात कुछ बदले तो उनकी आस्थाऐं बदलाव के हालातों में बदल गई, बाबजूद इसके यहां इन दोनों ही नेताओं को भाजपा में रास नहीं आना यह बताता है कि जब विचारधारा ही कांग्रेस पार्टी की हो तो वह कैसे और कब तक घुल मिल पाएगी। 

यही हालात बैजनाथ सिंह यादव एवं राकेश गुप्ता के साथ रहे जिन्होंने एक समय में अपने नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कदम से कदम मिलाकर साथ दिया लेकिन जब प्राण कांग्रेस में थे तो शरीर भाजपा का काम कर रहा था लेकिन जब प्राणों को कांग्रेस में ही रमना था तब यह देानों ही वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथक-पृथक रूप से कांग्रेस पार्टी में भोपाल पहुंचकर कांग्रेस की सदस्यता लेने पहुंच गए और यहां भी अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ इन्होंने अपनी राजनीति शक्ति प्रदर्शन भी किया। अब जब दोनों कांग्रेस पार्टी में ही शामिल हो गए है तब यह पार्टी के नेताओं को भी समझना चाहिए कि कहीं ना कहीं सुबह का भूला यदि शाम को घर आ जाए तो उसे भूला नहीं कहा जा सकता, लेकिन यदि इस अवधारणा से कांग्रेस में कोई सुधार नहीं आया तो फिर एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बनना दूर के ढोल सुहावने जैसे ही सुनाई देंगें। 

 कांग्रेस पार्टी में नव युवा चेहरे को मिल सकती है दावेदारी  


देखा जाए तो इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के द्वारा नव युवा चेहरो को तरजीह दी जा सकती है, क्योंकि स्वयं मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ कह चुके है कि सर्वे रिपोर्ट और 40 प्रतिशत युवाओं को टिकिट कांग्रेस पार्टी में दिए जाऐंगें। ऐसे में शिवपुरी जिला मुख्यालय पर विधानसभा के प्रमुख दावेदारो के चेहरों में नव युवा शहर कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष मोहित अग्रवाल का नाम अंग्रिम पंक्ति में है, इसका कारण है कि जब से मोहित अग्रवाल ने कांग्रेस की कमान शहर कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में थामी है तब से वह अन्य युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बन रहे है, आज सैकड़ों नव युवा मोहित के साथ शामिल होकर संपूर्ण शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम-ग्राम और शहर में कांग्रेस पार्टी का कार्य कर रहे है। बात चाहे कांग्रेस की राहुल गांधी की पदयात्रा हो या फिर हाथ से हाथ जोड़ो अभियान, नारी सम्मान जैसे इन सभी कार्यों में मोहित अग्रवाल ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अब वह कांग्रेस की सरकार बनाने और शिवपुरी में कांग्रेस पार्टी को जिताने के लिए पूरे प्राण-प्रण से कार्य कर रहे है। यहां भी शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल सहित तमाम वर्गों के लिए वह हर समय सेवा कार्येां में तत्पर रहते है। ऐसे में यदि युवाओं की बात की जाए तो मोहित अग्रवाल के नाम से इंकार नहीं किया जा सकता है हालांकि अभी यह भविष्य के गर्त में है और इसके बाद भी वह कांग्रेस पार्टी के लिए प्रतिदिन पूरा समय देकर पार्टी हित में कार्य कर रहे है।    

No comments:

Post a Comment