Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 4, 2023

युवा ऊर्जा के प्रेरणा श्रोत हैं डॉक्टर दांगी- मुख्य मंत्री



ग्वालियर-
हाल ही में ग्वालियर में आयोजित लाडली बहना सम्मान समारोह कार्यक्रम में मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई , उन्होंने राज्य के निर्माण एवम विकास में महिलाओं के योगदान को सराहा और उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाने के सरकार के प्रयासों को निरंतर आगे बढ़ाने की बात कही। राज्य के विकास में  विभिन्न बुद्धिजीवियों एवम सुधिजनों, महिलाओं के कार्यों को भी सम्मानित किया। 

इसी कढ़ी में स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण एवम महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कार्य कर रहे अथ युवा फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉक्टर देवेंद्र दांगी को उनके विविध सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। श्री चौहान ने कहा कि डॉक्टर दांगी जैसे युवाओं को देश की जरूरत है जो अपने बौद्धिक श्रम से समाज और राज्य को एक नई दिशा दे रहे हैं। उनके कार्यों की सराहना करते हुए श्री चौहान ने कहा कि युवाओं  को डॉक्टर दांगी से प्रेरणा लेनी चाहिए और विकास के विभिन्न विषयों पर जिम्मेदारियां लेने के लिए आगे आना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि राज्य का युवा जब मजबूत और सबल होगा तो राज्य भी मजबूत होगा । उन्होंने युवाओं से समाज कल्याण के कार्यों में युवाओं को आगे आने की भी अपील की। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केंद्रीय उड्डयन एवम विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवम अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

कौन हैं डॉक्टर दांगी 

डॉक्टर देवेंद्र दांगी पेशे से दिल्ली में चिकित्सक हैं, मूलतः शिवपुरी के रहने वाले हैं । शिक्षा, पर्यावरण, स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण एवम माइंडसेट जैसे विषयों पर देश भर में कार्य कर रहे हैं। "स्पंदन" कार्यशाला के माध्यम से विद्यार्थियों को तनाव मुक्त होना, कैरियर प्लानिंग, क्षमता बढ़ाना इत्यादि की ट्रेनिंग भी देते हैं लाखों बच्चे इससे लाभान्वित हो चुके हैं। जगह जगह "स्वच्छता चौपाल" के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करते हैं। 

"मनोभाव" कार्यशाला के माध्यम से पुलिस की कार्य क्षमता बढ़ाने में भी मदद करते हैं। दिल्ली शिक्षा विभाग में माइंडसेट एवम बिज़नेस कोच रहे हैं। वर्तमान में नवोदय विद्यालय समिति की विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य एवम ग्वालियर प्रशासन के  स्वच्छता एवम पर्यावरण कमेटी के सदस्य हैं। तथा नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभा रहे हैं। डॉक्टर दांगी अथ युवा फाउंडेशन के डायरेक्टर भी हैं।

No comments:

Post a Comment